जम्मू कश्मीर में पंचायत चुनाव कड़ी सुरक्षा के बीच तीसरे चरण के लिए मतदान जारी

डीएन ब्यूरो

जम्मू कश्मीर में शनिवार को पंचायत चुनाव के लिए तीसरे चरण की वोटिंग चल रही है। चुनाव के लिए प्रदेश में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। डाइनामाइट न्यूज की स्पेशल रिपोर्ट..

People Standing in queue to cast their vote
People Standing in queue to cast their vote

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर में पंचायत चुनाव के तीसरे चरण के लिए मतदान चल रहा है। राज्य के कुल 2,773 मतदान केंद्रों पर सुबह आठ बजे मतदान शुरू हुआ, जिनमें कश्मीर के 918 और जम्मू के 1,855 केंद्र शामिल हैं। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

यह भी पढ़ें: कश्मीर में ट्रेन सेवाएं स्थगित, अनुच्छेद 35ए को लेकर अलगाववादियों की हड़ताल

उन्होंने बताया कि मतदान दोपहर दो बजे समाप्त होगा। अधिकारियों ने बताया कि 727 मतदान केंद्रों को अति संवेदनशील श्रेणी में रखा गया है, जिनमें कश्मीर खंड के 493 और जम्मू खंड के 234 केंद्र शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि इस चरण में 358 सरपंच और 1,652 पंच की सीटों के लिए कुल 5,239 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।  उन्होंने बताया कि इस चरण में 96 सरपंचों और 1,437 पंचों को निर्विरोध चुना गया गया।

अधिकारियों ने बताया कि 4,23,592 मतदाता सरपंच निर्वाचन क्षेत्रों के लिए जबकि 2,70,668 पंच निर्वाचन क्षेत्रों के लिए मतदान कर पाएंगे।

A view of polling station 

उन्होंने बताया कि मतदान सुचारू रूप से कराने के लिए सभी व्यवस्थाएं पूरी कर ली गई है। 

जम्मू-कश्मीर में पंचायत चुनाव नौ चरणों में आयोजित कराये जा रहे हैं, जिसकी शुरुआत 17 नवंबर को हुई थी। प्रथम चरण में पूरे जम्मू-कश्मीर में 74.1 प्रतिशत मतदान हुआ है, जिसमें कश्मीर में 64.5 जबकि जम्मू में 79.4 फीसदी मतदान हुआ था।

यह भी पढ़ें: J&K: राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने बताया-इन वजहों से की गई विधानसभा भंग

दूसरे चरण का मतदान 20 नवंबर को हुआ था, जिसमें समूचे राज्य में 71.1 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था। इनमें जम्मू से 80.4 फीसदी जबकि कश्मीर से 52.2 फीसदी मतदान दर्ज किया गया था। (भाषा)

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार