Laureus World Sports Award 2019: इस आवॉर्ड के लिए नामांकित होने वाली पहली भारतीय एथलीट हैं विनेश फोगाट

डीएन ब्यूरो

भारत की महिला पहलवान विनेश फोगाट ने साल 2018 के एशियाई खेलों और गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक जीता है। उन्हें इस साल 18 फरवरी को आयोजित होने वाले लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवॉर्ड्स के लिए नामांकित किया गया है। डाइनामाइट न्यूज की रिपोर्ट..

भारतीय पहलवान विनेश फोगाट

नई दिल्ली: विनेश फोगाट को इस वर्ष 18 फरवरी को मोनाको में आयोजित होने वाले लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवॉर्ड्स के लिए नामंकित किया गया है। भारत की 24 वर्षीय महिला पहलवान विनेश फोगाट ने 2016 में हुए रियो ओलंपिक के दौरान चोटिल होने के बाद पिछले साल शानदार वापसी की थी। पिछले वर्ष 2018 के एशियाई खेलों और गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स में उन्होंने स्वर्ण पदक जीता था। उनकी इसी शानदार वापसी के लिए उन्हें ‘वर्ल्ड कमबैक ऑफ द इयर की श्रेणी में लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवॉर्ड्स के लिए नामंकित किया गया है। खास बात यह है कि विनेश फोगाट इस अवॉर्ड के लिए नामंकित होने वाली पहली भारतीय एथलीट हैं।

गोल्फर टाइगर वुड्स साथ हुई हैं नामंकित
भारतीय पहलवान विनेश फोगाट गोल्फर टाइगर वुड्स समेत चार अन्य के साथ ‘वर्ल्ड कमबैक ऑफ द इयर’ की श्रेणी में लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवॉर्ड्स के लिए नामांकित हुई हैं। विनेश फोगाट और वुड्स के अलावा अन्य चार नामांकित होने वालों में नीदरलैंड की बिबियन मेंटल स्पी, जापान के यूजूरू हानयू, कनाडा के मार्क मैकमोरिस और अमेरिका की लिंड्से वोन हैं। 

 

विनेश फोगाट के साथ-साथ नामांकित होने वाले 5 अन्य खिलाड़ियों के बारे में भी जानें:  
 

टाइगर वुड्स: यूएसए के टाइगर वुड्स विश्व के नंबर एक गोल्फर रह चुके हैं। स्पाइनल फ्यूजन सर्जरी के कारण एक साल की अनुपस्थिति के बाद, उन्होंने सितंबर में यूएस टूर चैम्पियनशिप जीती। वे यूएस पीजीए में दूसरे और द ओपन में छठे स्थान पर रहे थे। उन्हें यूएस राइडर कप टीम के लिए भी चुना गया है।
 

बिबियन मेंटल स्पी: नीदरलैंड की स्नोबोर्डिंग दिग्गज बिबियन मेंटल स्पी एक कैंसर पीड़ित रही हैं। अस्पताल से डिस्चार्ज होने के महज़ 6 हफ्तों के बाद शानदार वापसी करते हुए उन्होंने शीतकालीन पैरालंपिक में स्वर्ण पदक जीते थे। 
 

यूजूरू हानयू: जापान के इस स्केटिंग दिग्गज को टखने की गंभीर चोट लगी थी। हालांकि शीतकालीन ओलंपिक प्रतियोगिता से तीन सप्ताह पहले तक वे कूदने का अभ्यास करने में सक्षम नहीं थे, लेकिन फिर भी उन्होंने ओलंपिक विजेता के तौर पर अपना दूसरा स्वर्ण पदक जीता।
 

मार्क मैकमोरिस: कनाडा के स्नोबोर्डिंग दिग्गज ने मार्च 2017 में हुए भयानक स्नोबोर्डिंग दुर्घटना के बाद शानदार वापसी करते हुए शीतकालीन ओलंपिक प्रतियोगिता में स्लोपस्टाइल में कांस्य पदक जीता था। इस भयानक दर्घटना में उनका जबड़ा और हाथ टूट गया था। इसके अलावा पेल्विक फ्रेक्चर के साथ-साथ उन्हें बांय फेफड़े और प्लीहा (तिल्ली) में भी चोट आई थी।

लिंड्से वोन: 2017 में हुई दुर्घटना में टूटी हुई दाहिनी बांह और पीठ की चोट के बावजूद, इतिहास की सबसे सफल अमेरिकी महिला स्काय रेसर ने शानदार वापसी करते हुए शीतकालीन ओलंपिक में कांस्य पदक जीता था। यह वॉन के लिए एक व्यक्तिगत जीत थी, जो सोची में आयोजित हुए 2014 के खेल में घुटने की चोट के कारण हिस्सा नहीं ले सकी थीं।

वर्ल्ड नबंर-1 टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविक को लॉरियस वर्ल्ड स्पोटर्समैन ऑफ द इयर’ के लिए नामांकित किया गया है

अन्य श्रेणी के नामंकन

लॉरियस वर्ल्ड स्पोटर्समैन ऑफ द इयर’ अवॉर्ड के लिए वर्ल्ड नबंर-1 टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविक, फ्रांस के फुटबॉलर किलियन एम्बाप्पे, क्रोएशिया के लुका मॉड्रिच और इंग्लैंड के फॉर्मूला वन रेसर लुईस हैमिल्टन को नामांकित किया गया है।  इसके अलावा पिछले साल रूस में फीफा विश्व कप पर कब्जा करने वाली फ्रांस की टीम को ‘लॉरियस वर्ल्ड टीम ऑफ द इयर’ के लिए नामांकित किया गया है।

यह भी पढ़ें: भारत के पहले कॉमनवेल्थ गोल्ड मेडलिस्ट मुक्केबाज अली कमर बने महिला टीम के मुख्य कोच

वहीं लॉरियस वर्ल्ड स्पोटर्सवुमेन ऑफ द इयर’ अवॉर्ड के लिए यूएसए की जिमनास्ट सिमोन बाइल्स, रोमानिया की टेनिस खिलाड़ी सिमोना हालेप, जर्मनी की टेनिस खिलाड़ी एंजेलिक केर्बर, चेक गणराज्य की स्नोबोर्डिंग दिग्गज ईस्टर लेदेका, स्विट्ज़रलैंड की आयरनमैन ट्रायथलॉन खिलाड़ी डेनियल रीफ और अमेरिकी स्कायर मिकाएला शिफ्रिन को नामांकित किया गया है। 
  

जर्मनी की टेनिस खिलाड़ी एंजेलिक केर्बर को लॉरियस वर्ल्ड स्पोटर्सवुमेन ऑफ द इयर’ अवॉर्ड के लिए नामांकित किया गया है
 


  


 
 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार