Solar Eclipse 2019: देश के अलग-अलग शहरों में दिखा सूर्य ग्रहण का नजारा, देखें

डीएन ब्यूरो

2019 का सबसे बड़ा और आखिरी सूर्य ग्रहण शुरू हो चुका है। यह सूर्य ग्रहण को देश के दक्षिणी भाग में कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु के हिस्सों में दिखाई दिया जबकि देश के अन्य हिस्सों में यह आंशिक सूर्य ग्रहण के रूप में दिखाई दिया। पढ़ें डाइनामाइट न्यूज़ पर पूरी खबर...

सूर्य ग्रहण
सूर्य ग्रहण

नई दिल्लीः गुरुवार को साल का अखिरी सूर्यग्रहण लगा है। ये ग्रहण सुबह 8 बजे शुरू हुआ था और आज सुबह 11:05 बजे खत्म होगा। देश के अलग-अलग शहरों में आज सूर्य ग्रहण का नजारा दिखा, सुबह-सुबह लोग बाहर निकल इसे देखने की कोशिश करते दिखे।


अगला सूर्य ग्रहण भारत में 21 जून, 2020 को दिखाई देगा। यह एक वलयाकार सूर्य ग्रहण होगा। दुबई में भी सूर्य ग्रहण का नजारा बेहद खूबसूरत दिखाई दे रहा है। यह सूर्य ग्रहण को देश के दक्षिणी भाग में कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु के हिस्सों देखा जा सकेगा जबकि देश के अन्य हिस्सों में यह आंशिक सूर्य ग्रहण के रूप में दिखाई देगा। इसके साथ ही ऊटी, मंगलुरू, कोझिकोड, कोयंबटूर, शिवगंगा, अहमदाबाद,चेन्नई, मैसूर, कन्याकुमारी, तिरुचुरापल्ली में देखा जा सकेगा। इसके साथ ही साथ यह पूर्वी यूरोप, उत्तरी-पश्चिम ऑस्ट्रेलिया और पूर्वी अफ्रीका में भी देखा जा सकेगा। 


सूर्यग्रहण के समय कई कामों से परहेज करना चाहिए।
- सूर्य ग्रहण को सीधे नग्न आंखों से नहीं देखना चाहिए क्योंकि इससे आंखों को नुकसान हो सकता है।
- सूर्य ग्रहण को देखने के लिए स्पेशल सोलर फिल्टर्स या एक्लिप्स ग्लास का इस्तेमाल करना चाहिए।













संबंधित समाचार