यूपी चुनाव: कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच हो रहा है अंतिम चरण का मतदान

डीएन ब्यूरो

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के सातवें व अंतिम चरण में 40 सीटों के लिए सात जिलों में मतदान कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच चल रहा है।

अंतिम चरण में मतदान के लिए लाइन में खड़े मतदाता
अंतिम चरण में मतदान के लिए लाइन में खड़े मतदाता

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के सातवें व अंतिम चरण में 40 सीटों के लिए सात जिलों में मतदान सुबह सात बजे शुरू हो गया। अब तक 14,458 मतदान केंद्रों पर कुछ मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर चुके हैं तो सैकड़ों मतदाता हाथ में पहचानपत्र लिए कतारों में खड़े अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं।

मतदान केंद्रों पर सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम किया गया है। निगरानी के लिए ड्रोन भी तैनात किए गए हैं।

इस चरण में वाराणसी की सात, जौनपुर की नौ, गाजीपुर की सात, चंदौली की पांच, भदोही की तीन, मिर्जापुर की पांच व सोनभद्र की चार सीटों के लिए मतदान चल रहा है। 

यह भी पढ़ें: यूपी में छठवें चरण में 57.03 फीसदी मतदान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र वाराणसी, केंद्रीय रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा का जिला गाजीपुर व केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह का गृह जनपद चंदौली इस चरण में मतदान वाले महत्वपूर्ण जिले हैं। 

चुनाव आयोग ने नक्सल प्रभावित तीन सीटों पर मतदान के समय में एक घंटे की कटौती की है। वहां सुबह सात से अपराह्न् चार बजे तक ही वोट डाले जाएंगे। 

अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी पीके पांडेय के मुताबिक, सोनभद्र के राबर्ट्सगंज, दुद्धी तथा चंदौली के चकिया क्षेत्र में मतदान एक घंटा पहले, यानी चार बजे ही खत्म हो जाएगा। बाकी जगह शाम पांच बजे तक मतदान होगा।"

सातवें चरण में सात जिलों में कुल मतदाताओं की संख्या 1,41,88,233 है, जिसमें पुरुषों की संख्या 76,87,816 तथा महिला मतदाताओं की संख्या 64,99,711 तथा थर्ड जेंडर की संख्या 706 है।

यह भी पढ़ें: आजमगढ़: दुल्हन की तरह सजाया गया आदर्श मतदान केन्द्र

इस चरण में सबसे ज्यादा 4,15,458 मतदाता भदोही विधानसभा क्षेत्र में है। वहीं सबसे कम 2,81,278 मतदाता वाराणसी दक्षिण विधानसभा क्षेत्र में हैं। युवा मतदाताओं की संख्या 2,42,414 है। दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 63,227 है। 

इस चरण मे कुल प्रत्याशियों की संख्या 535 है, जिसमें कुल महिला प्रत्याशियों की संख्या 51 है। सबसे अधिक 24 प्रत्याशी वाराणसी कैंट में हैं और सबसे कम छह प्रत्याशी केराकत (जौनपुर) में हैं। 


सात चरणों का मतदान पूरा होने के बाद मतों की गिनती 11 मार्च को होगी।  (आईएएनएस)

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार