यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट की प्रायोगिक परीक्षा 15 दिसंबर से, सीसीटीवी कैमरे से होगी निगरानी

डीएन ब्यूरो

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानि यूपी बोर्ड के इंटरमीडिएट की प्रायोगिक परीक्षा 15 दिसंबर से शुरू हो रही है। बोर्ड ने प्रायोगिक परीक्षाएं कैमरों की निगरानी में कराए जाने के निर्देश जारी किए हैं। डाइनामाइट न्यूज़ की स्पेशल रिपोर्ट...

फाइल फोटो
फाइल फोटो

प्रयागराज: यूपी बोर्ड के परीक्षाओं की तारीख घोषित कर दी गई है। ये एग्जाम 15 दिसंबर यानि शनिवार से 13 जनवरी तक आयोजित किया जायेगा।

ये परीक्षाएं दो चरणों में कराई जाएंगी। पहले चरण में 15 से 29 दिसंबर तक आगरा, सहारनपुर, बरेली लखनऊ, झांसी, चित्रकूट, फैजाबाद, मिर्जापुर, देवीपाटन व बस्ती मंडलों में प्रायोगिक परीक्षाएं होंगी। दूसरे चरण में 30 दिसंबर से 13 जनवरी तक अलीगढ़, मेरठ, मुरादाबाद, कानपुर, प्रयागराज, आजमगढ़, वाराणसी व गोरखपुर मंडलों में परीक्षा होगी।

यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि प्रायोगिक परीक्षा को नकलविहीन कराने के लिए सीसीटीवी कैमरे की निगरानी रहेगी। बोर्ड की सचिव नीना के अनुसार यूपी बोर्ड परीक्षा में छात्रों को 50 प्रतिशत अंक आंतरिक परीक्षक देंगे जबकि शेष 50 प्रतिशत अंक बाहरी परीक्षक देंगे। बोर्ड ने सभी कॉलेज के प्रधानाचार्यों को निर्देश दिए है कि वह खेलकूद व शारीरिक शिक्षा की परीक्षाएं अपनी निगरानी में कराएं।

परीक्षकों को आधार या मान्य परिचय पत्र लेकर ही परीक्षा केंद्रों पर जाना है।  प्रधानाचार्य को परीक्षक के आधार कार्ड व परिचय पत्र की फोटो कापी अपने पास रखना होगी ताकि जरूरत पड़ने पर बोर्ड में भेजी जा सके। 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)