मन की बात में बोले पीएम मोदी.. पाक के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक पर देश को गौरव

डीएन संवाददाता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑल इंडिया रेडियो पर मन की बात कार्यक्रम के 48वें संस्करण पर देश को संबोधित करते हुए कई पहलुओं पर बात की और सर्जिकल स्ट्राइक के लिए भारतीय सेना की जमकर तारीफ की। डाइनामाइट न्यूज़ की इस एक्सक्लूसिव रिपोर्ट में पढ़ें, मन की बात क्या-क्या बोले पीएम मोदी..

पीएम मोदी (फाइल फोटो)
पीएम मोदी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑल इंडिया रेडियो पर अपने मासिक कार्यक्रम मन की बात के 48वें संस्करण में देशवासियों को संबोधित किया। 
इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि..

 

1. कल भारत के सवा करोड़ भारतवासियों ने पराक्रम दिवस मनाया था। यह दिवस देश के युवाओं को पराक्रम की याद दिलाता है। जो हमारे सैनिकों की गौरवगाथा को दर्शाती है भारतीय सेना की मजबूती व देश की रक्षा के लिए उनकी प्रतिबद्धता को दिखाती है।

2. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सर्जिकल स्ट्राइक के जरिए हमारी सेना ने पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दिया। इसलिए इसकी दूसरी वर्षगांठ को पूरे भारतभर पराक्रम दिवस के रूप में मनाया गया।

3. सेना की इस बहादुरी को लेकर मोदी ने कहा कि हम किसी भी मुसीबत से निपटने के लिए पूरी तरह से सक्षम है।

4. प्रधानमंत्री ने कहा कि हमें अपनी वायुसेना पर गर्व होता है कि 1971 में वायुसेना ने जो वीरता दिखाई वह आज दुनिया में किसी से छुपी नहीं है, इससे हर कोई जानता है। हमारी वायुसेना विपरीत परिस्थितियों में किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह से सक्षम है।

5. मन की बात में मोदी ने कहा कि देश की रक्षा में लगी हमारी सशस्त्र सेनाएं भी बेहतर कार्य कर रही है। प्रधानमंत्री ने देश की तीनों सेनाएं-थल सेना, वायुसेना, नौसेना की उपलब्धियों को गिनाते हुए कहा कि हम आज सफलता के शिखर पर पहुंच रहे हैं।

6. मोदी ने कहा कि भारत ने संयुक्त राष्ट्र की शांति सेना के लिए विश्वभर में सबसे ज्यादा अपने सैनिक भेजे। जो यह दर्शाता है कि हमारी मंशा अपने पड़ोसी देशों पर नजर डालने की नहीं बल्कि उनसे मित्रता का हाथ बढ़ाने की है। हम शांतिदूत के बनकर कार्य करना चाहते हैं।

7. प्रधानमंत्री ने मन की बात में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को भी याद किया और कहा कि आज बापू के बताए स्वच्छता के मार्ग पर आज हम प्रतिबद्ध है। 

8. बापू की 150वीं जयंती पर पूरे देश में स्वच्छता ही सेवा है, कार्यक्रम के जरिए स्वच्छता के प्रति पूरे देश में एक मुहिम चलाई जा रही है। इसके लिए देशभर में सम्मेलनों का आयोजन कर लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जा रहा है। स्वच्छता सम्मेलन में देशभर के लोग हिस्सा ले रहे हैं।

9. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिवगंत अटल बिहारी वाजपेयी को भी याद किया और कहा कि मानवाधिकार को लेकर जो उन्होंने कार्य किया था उसे आगे बढ़ाने पर हम जोर दे रहे हैं। यहीं सबका साथ और सबका विकास का नारा हम देश को दे रहे हैं जो मानवाधिकार से जुड़े मसले हैं।

10. 31 अक्टूबर पर एकता दौड़ का आयोजन किया जाएगा जिसके जरिए युवाओं में स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया जाएगा।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार