देश की सबसे लंबी सुरंग का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन

डीएन संवाददाता

पीएम नरेंद्र मोदी ने रविवार को जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर देश की सबसे लंबी सड़क सुरंग चेनानी से नाशरी का उद्घाटन किया। जिसके बाद इस मार्ग पर गाड़ियों की आवाजाही शुरु हो गई।

पीएम नरेंद्र मोदी सुरंग का उद्घाटन करते हुए
पीएम नरेंद्र मोदी सुरंग का उद्घाटन करते हुए

जम्मू: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर बने भारत के सबसे लंबे सुरंग मार्ग का उद्घाटन किया। इस सुरंग मार्ग से जम्मू-श्रीनगर के बीच की दूरी करीब 30 किलोमीटर कम हो जाएगी। उद्घाटन करने के बाद जम्मू-कश्मीर की सीएम महबूबा मुफ्ती सईद के साथ पीएम मोदी ने टनल का जायजा लिया। पीएम ने पहले गाड़ी में बैठ कर पूरा एक चक्कर लगाया उसके बाद उन्होंने पैदल चल कर एक-एक सुविधा का जायजा लिया। 

यह भी पढ़ें: इलाहाबाद हाईकोर्ट की 150वीं वर्षगांठ में पीएम मोदी ने लोगों को किया संबोधित, पढ़िए 15 बड़ी बातें..

यह भारत का पहला ऐसा मार्ग होगा जो विश्व स्तरीय ‘समेकित सुरंग नियंत्रण प्रणाली’ से लैस होगा और जिसमें हवा के आवागमन, अग्निशमन, सिग्नल, संचार और बिजली की व्यवस्था स्वचालित तरीके से काम करेगी। 

सुरंग के अंदर पीएम मोदी 

जानिये सुरंग की खास बातें

इस सुरंग में विश्वस्तरीय खूबियां हैं। सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम हैं। सुरंग के भीतर 124 CCTV कैमरे लगे हैं जो 360 डिग्री व्यू देते हैं, साथ ही सुरंग में मोबाइल नेटवर्क से लेकर इंटरनेट तक की सुविधा है। यह सुरंग 9.2 किलोमीटर लंबी है। जो जम्मू के उधमपुर जिले के चिनैनी इलाके से शुरू होकर रामबन जिले के नाशरी नाला तक बनाई गई है।

लागत 

इसे बनाने में लगभग 3720 करोड़ रुपयों की लागत आई है।

यह भी पढ़ें: इलाहाबाद हाईकोर्ट के 150वीं जयंती में पहुंचे पीएम मोदी

इसके अलावा सुरंग के बाहर दोनों तरफ पैन टिल्ट जूम कैमरे भी लगाए गए हैं, जो 360 डिग्री पर गाड़ी के हर मूवमेंट पर नजर रखता है।
 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)








संबंधित समाचार