यह संयोग ही है कि हर कैबिनेट फेरबदल के बाद पीएम मोदी निकल जाते हैं विदेश

डीएन ब्यूरो

यह एक संयोग की बात है कि पीएम नरेन्द्र मोदी ने अब तक जितनी बार भी कैबिनेट में फेरबदल किया है उसके तत्काल बाद वह विदेश दौरे पर गये हैं। इस बार भी कैबिनेट फेरबदल के बाद पीएम चीन के लिये रवाना होंगे। इसी की पड़ताल करती डाइनामाइट न्यूज़ की यह रिपोर्ट..

पीएम नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)
पीएम नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: यह महज एक इत्तेफाक है लेकिन सोचने वाली बात है कि अब तक जितनी बार भी पीएम मोदी ने कैबिनेट में फेरबदल किया है, उसके बाद वह विदेश दौरे पर निकल गये। गौरतलब है कि कल सुबह 10 बजे पीएम मोदी कैबिनेट में फेरबदल करेंगे और उसके बाद वह चीन और म्यांमार विदेश दौरे पर जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी का चीन दौरा 3 सितंबर से, ब्रिक्स सम्मेलन के बाद जायेंगे म्यांमार 

2014 में हुआ था पहला फेरबदल

नरेंद्र मोदी ने 26 मई 2014 को प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी और 9 नवंबर 2014 को उन्होंने अपने मंत्रिमंडल का पहला विस्तार कर 21 नये मंत्रियों को शामिल किया था। इसके बाद वह 11 नवंबर को म्यांमार, ऑस्ट्रेलिया और फिजी की 10 दिवसीय यात्रा पर निकल गये थे।

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी ने राजस्थान को दिया 15 हजार करोड़ की योजनाओं का तोहफा

2016 में दूसरा फेरबदल

5 जुलाई, 2016 को पीएम मोदी ने अपने मंत्रिमंडल का दूसरी बार विस्तार किया था। कैबिनेट फेरबदल के बाद पीएम चार अफ्रीकी देशों के विदेश दौरे पर चले गये थे। इस दौरे के दौरान उनका पहला पड़ाव मोजांबिक था और उसके बाद वह दक्षिण अफ्रीका, तंजानिया और केन्या गये थे।

यह भी पढ़ें: डोकलाम में भारत-चीन अपनी सेनाएं पीछे हटाने को तैयार

2017 में फेरबदल के बाद चीन जायेंगे पीएम

मोदी के कैबिनेट में 3 सितंबर को फेरबदल होना है और उनके प्रस्तावित कार्यक्रम के मुताबिक वह नौंवे ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिये कल चीन जायेंगे। इसके बाद वह म्यांमार की राजकीय यात्रा पर रहेंगे।
 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)










आपकी राय

Loading Poll …