यूपी में युवाओं के आए अच्छे दिन, ‘मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना’ प्रारंभ

डीएन ब्यूरो

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सूबे के युवाओं को रोजगार दिलाने के लिये मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना प्रारम्भ कराकर मौजूदा वित्तीय वर्ष में 25 हजार से अधिक स्वरोजगार उपलब्ध कराने के निर्देश दिये हैं।

फाइल फोटो
फाइल फोटो

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिये हैं कि प्रदेश के युवाओं को स्वरोजगार योजना उपलब्ध कराने के लिए योजना की शुरूआत वर्तमान वित्तीय वर्ष में कि जाएगी जिसके तहत 25 हजार से अधिक स्वरोजगार उपलब्ध कराए जाएंगे। योगी ने कहा कि मौजूदा वित्तीय वर्ष में रोजगार के कम से कम एक लाख 19 हजार अवसर पैदा करने के लिये प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, युवा स्वरोजगार योजना, निर्यात संवर्धन योजना, क्लस्टर विकास योजना, विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना एवं तकनीकी उन्नयन योजना के तहत रोजगार सृजन की कार्रवाई प्राथमिकता से सुनिश्चित करायी जाए।

सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश के हस्तशिल्प विक्रेताओं को ई-कामर्स पोर्टल के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय बाजारों से जोडऩे के लिये आवश्यक कार्रवाई प्राथमिकता के आधार पर सुनिश्चित करानी होगी। मुख्यमंत्री ने उत्तर प्रदेश में एसएमई वेन्चर कैपिटल फंड के लिये 200 करोड़ रुपये के कॉरपस फंड की स्थापना के सिलसिले में भी आवश्यक कार्रवाई प्राथमिकता से कराने के निर्देश दिये है।

हस्तशिल्पियों को अंतरराष्ट्रीय बाजार से जोड़ेने की कवायद तेज

सीएम का आदेश है कि प्रदेश के शिल्पकारों द्वारा बनायी जाने वाली कलाकृतियों को बाजार में उपलब्ध कराने के लिये विस्तृत कार्य योजना अगले एक माह में बनाकर पेश की जाए। योगी ने विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के तहत एक वर्ष में 6,375 इकाईयों की स्थापना कराकर 24,000 रोजगार सृजन कराने के भी निर्देश दिए। उन्होंने चिकन उद्योग को बढ़ावा देने के लिये विस्तृत कार्य योजना बनाए जाने के भी निर्देश दिए है।

 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार