Iran: हसन रूहानी ने की परमाणु अनुसंधान एवं विकास विस्तार की घोषणा

डीएन ब्यूरो

ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने छह सिंतबर (शुक्रवार) से अपने परमाणु अनुसंधान और विकास के विस्तार की घोषणा की।

फाइल फोटो
फाइल फोटो

तेहरान: ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने छह सिंतबर (शुक्रवार) से अपने परमाणु अनुसंधान और विकास के विस्तार की घोषणा की। स्थानीय मीडिया के अनुसार रूहानी ने बुधवार रात एक संवाददाता सम्मेलन में परमाणु अनुसंधान और विकास कार्यक्रम के विस्तार की घोषणा करते हुए कहा कि ईरान 2015 के परमाणु समझौते में संयुक्त व्यापक कार्य योजना द्वारा निर्धारित की गयी परमाणु अनुसंधान और विकास गतिविधियों की सीमाएं हटाएगा। जिसे संयुक्त व्यापक कार्य योजना के रूप में जाना जाता है।

यह भी पढ़ें: British PM ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन को लगा एक और झटका

उन्होंने कहा ईरान की एनर्जी ऑर्गनाइजेशन ऑफ ईरान (एईओआई) को जो भी तकनीकी जरूरत है उस पर तुरंत अनुसंधान और विकास शुरू करने के लिए कहा जायेगा और परमाणु समझौते में निर्धारित सभी अनुसंधान एवं विकास प्रतिबद्धताओं को हटा लिया जायेगा। रूहानी ने कहा है कि परमाणु समझौते पर ईरान और यूरोपीय दलों के बीच बातचीत में प्रगति के बावजूद समझौते के तहत ईरान के हितों से संबंधित अब तक अंतिम समझौता नहीं किया गया है। इसलिए ईरान परमाणु समझौते के लिए अपनी प्रतिबद्धताओं को कमतर करने के लिए तीसरा कदम उठाएगा और जल्द ही इसकी घोषणा करेगा।

यह भी पढ़ें: Pakistan खैबर पख्‍तूनखवा में एक खाई में गिरी यात्री बस, 24 लोगों की मौत
उन्होंने कहा कि तीसरा कदम इसलिए अत्यधिक महत्वपूर्ण है। यह कदम ईरान के परमाणु ऊर्जा संगठन की गतिविधियों में तेजी लाएगा। उन्होंने कहा मेरी नजर में यह सबसे महत्वपूर्ण कदम है जिसे हम उठाने जा रहे हैं और इसके असाधारण परिणाम निकलेंगे। (वार्ता)

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार