पेरिस के 850 साल पुराने गिरजाघर में लगी आग, शिखर टूटा

डीएन ब्यूरो

पेरिस के 850 साल पुराने विश्व प्रसिद्ध चर्च में आग लग गई जिससे चर्च की मुख्य मीनार और उसकी छत ढह गई। इस दौरान वहां स्‍थानीय लोग और पर्यटक मौजूद थे। हालांकि किसी को भी किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचा है।

गिरजाघर
गिरजाघर

पेरिस: पेरिस का ऐतिहासिक गिरजाघर नोट्रे-डेम गिरिजाघर भीषण आग से जलकर तबाह हो गया। हालांकि दमकल कर्मियों ने इसके मुख्‍य ढांचे को बचा लिया है। फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों ने घटना पर दुख व्यक्त करते हुए इसके पुनर्निमाण की बात कही है। यह गिरिजाघर 850 साल पुराना था। आग लगने के कारणों की जांच की जा रही है।

12वीं शताब्दी के इस गिरजाघर में ईस्टर की तैयारियां चल रही थी। जिसके बीच यह भयावह आग लगने की घटना हुई। यह दुनिया के सबसे पुराने कैथेड्रल में से एक है। हर साल लाखों की तादाद में लोग इसे देखने और प्रार्थना करने आते हैं।

हाल ही में इसकी इमारत की दीवारों में दरारें नजर आने लगी थी, जिसके नवीनीकरण का काम चल रहा था। विश्‍व की यह एक ऐसी इमारत थी जिसने दुनिया के बहुत लंबे कालखंड को देखा था। नेपोलियन ने इसी जगह को अपनी ताजपोशी के लिए इस्तेमाल किया था। 

आग लगने पर वहां मौजूद पर्यटक आग की भीषणता को देखकर सन्न रह गए। दमकल विभाग के करीब 400 कर्मियों ने काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया है।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)








संबंधित समाचार