शी के साथ बातचीत में ट्रंप ने ‘एक चीन’ की नीति पर जताई सहमति

डीएन ब्यूरो

व्हाइट हाउस ने कहा, ‘‘राष्ट्रपति ट्रंप और राष्ट्रपति शी के बीच फोन पर हुई बातचीत बेहद सौहार्दपूर्ण थी और दोनों नेताओं ने एक-दूसरे के देश के लोगों को शुभकामनाएं दीं।’’

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप और चीनी राष्ट्रपति शी ने  दी शुभकामनाएं
अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप और चीनी राष्ट्रपति शी ने दी शुभकामनाएं

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने चीनी समकक्ष शी चिनफिंग के साथ बातचीत के दौरान यू-टर्न लेते हुए दशकों पुरानी ‘एक चीन’ नीति का सम्मान करने पर सहमति जताई है।

ट्रंप और शी की फोन पर हुई बातचीत के बाद व्हाइट हाउस ने कहा, ‘‘दोनों नेताओं ने विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की और राष्ट्रपति ट्रंप चीनी राष्ट्रपति शी के अनुरोध पर ‘एक चीन’ की नीति का सम्मान करने पर राजी हो गए।’’ चीनी सरकारी मीडिया की खबर के अनुसार, शी ने ट्रंप की ओर से एक चीन नीति को दी गई मंजूरी की सराहना की है।

व्हाइट हाउस ने कहा कि अमेरिका और चीन के प्रतिनिधि आपसी हित से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर बातचीत और चर्चा करेंगे।

व्हाइट हाउस ने कहा, ‘‘राष्ट्रपति ट्रंप और राष्ट्रपति शी के बीच फोन पर हुई बातचीत बेहद सौहार्दपूर्ण थी और दोनों नेताओं ने एक-दूसरे के देश के लोगों को शुभकामनाएं दीं।’’ व्हाइट हाउस के अनुसार, दोनों ने एक-दूसरे को अपने-अपने देश आने का न्योता भी दिया।

दोनों नेताओं के बीच चली ‘‘लंबी बातचीत’’ के बारे में व्हाइट हाउस ने कहा कि ट्रंप और शी बेहद सफल नतीजों वाली आगामी बातचीत का इंतजार कर रहे हैं। (भाषा)

 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)








संबंधित समाचार