मेट्रो हेरिटेज लाइन: मोबाइल की मदद से गेट से हो सकते हैं बाहर

डीएन संवाददाता

दिल्ली मेट्रो की आईटीओ से कश्मीरी गेट तक बनी हेरिटेज लाइन में कई नई तकनीकों का इस्तेमाल किया गया है। इन तकनीकों के चलते मोबाइल की मदद से गेट से बाहर निकल सकते हैं।

मोबाइल की मदद से निकल सकते हैं बाहर
मोबाइल की मदद से निकल सकते हैं बाहर

नई दिल्ली: मेट्रो स्टेशन को सुविधाजनक बनाने के साथ-साथ हाईटेक भी बनाया जा रहा है। इसी के चलते दिल्ली मेट्रो ने आईटीओ से कश्मीरी गेट तक बनी हेरिटेज लाइन को बाकी मेट्रो स्टेशन की तुलना में अलग बनाया गया है। आईटीओ से कश्मीरी गेट तक हेरिटेज लाइन मेट्रो रविवार से शुरू होगी। जामा मस्जिद स्टेशन पर नए एक्जिट गेट लगाए गए हैं। पैसेंजर अपने मोबाइल फोन की मदद से गेट से बाहर निकल पाएंगे। इसके अलावा पैसेंजर ट्रायल रन के लिए पेटीएम के जरिए QR कोड भी जनरेट कर सकते हैं और हेरिटेज लाइन के दो स्टेशनों के बीच यात्रा कर सकते हैं।

मेट्रो रेलवे सुरक्षा के आयुक्त ने इस सप्ताह के शुरुआत में दो दिन के निरीक्षण के बाद 5.17 किमी. लंबे इस रेल कॉरिडोर की औपचारिक शुरुआत के लिए हरी झंडी दे दी।

12 बजे के बाद खुलेगी मेट्रो

रेलवे सुरक्षा आयुक्त ने इस लान्च को हरी झंडी दे दी है। दिल्ली मेट्रो रेल कार्पोरेशन के प्रवक्ता अनुज दयाल ने कहा कि केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल संयुक्त रूप से सुबह 10 बजे इस मेट्रो लाइन का शुभारंभ करेंगे, जबकि दोपहर 12 बजे के बाद इसे आम लोगों के लिये खोला जाएगा।

यह भी पढ़ें: दिल्ली के राजीव चौक मेट्रो स्टेशन पर चली ब्लू फिल्म

इन जगहों पर जाना होगा आसान

यह मेट्रो लाइन पुरानी दिल्ली या घनी बस्ती वाले इलाके दिल्ली गेट, जामा मस्जिद और लाल किला तक पहुंच को आसन बनाएगी। वैसे तो हेरिटेज लाइन फरीदाबाद से आईटीओ के बीच चलती है और वायलट लाइन का ही विस्तार है। लेकिन अब येलो लाइन के चांदनी चौक और चावड़ी बाजार स्टेशनों की भीड़ भी इस लाइन से बंट जाएगी। साथ ही मुगल कालीन 'शाहजहांनाबाद' और इसके आसपास के रहने वाले लोगों को राजधानी की मुख्य जगहों जैसे कनॉट प्लेस, जनपथ, केंद्रीय सचिवालय और बाहरी इलाके फरीदाबाद तक जाने के लिये सीधी सुविधा मिलेगी।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)










आपकी राय

Loading Poll …