नेपाल में भारतीय नोटों पर प्रतिबंध, कारोबारियों और उद्यमियों ने की आलोचना

डीएन ब्यूरो

नेपाल में अब 100 रुपये से ऊपर के भारतीय नोट का उपयोग नहीं किया जा सकेगा। डाइनामाइट न्यूज़ की रिपोर्ट में पढ़िए पूरी खबर..

नेपाल में 100 रुपये से अधिक के भारतीय नोट के इस्तेमाल पर प्रतिबंध
नेपाल में 100 रुपये से अधिक के भारतीय नोट के इस्तेमाल पर प्रतिबंध

नई दिल्ली: नेपाल राष्ट्र बैंक ने भारतीय नोटों के संदर्भ में कुछ सख्त दिशा-निर्देश जारी किए हैं। नेपाल राष्ट्र बैंक ने एक सर्कुलर जारी करके नेपाली यात्रियों, बैंकों और वित्तीय संस्थानों को 100 रुपये से अधिक की भारतीय मुद्रा को रखने या उससे कारोबार करने पर रोक लगा दी है।

यह भी पढ़ें: बजट 2019: किसानों के लिए बड़ी राहत, कृषि लोन का लक्ष्य 10 फीसद बढ़ा सकती है सरकार

इसका अर्थ यह है कि नेपाल में अब 100 रुपये से ऊपर के भारतीय नोट का उपयोग नहीं किया जा सकेगा। नेपाल के केंद्रीय बैंक ने 200, 500 और 2000 के भारतीय नोटों के इस्तेमाल पर पाबंदी लगा दी है। नए नियमों के अनुसार नेपाल के नागरिक इन नोटों को नेपाल से बाहर किसी दूसरे देश में नहीं ले जा सकते और ना ही किसी दूसरे देश से इन नोटों (200, 500 और 2000 के नोट) को नेपाल लाया जा सकता है।

भारतीय सरकार ने 2016 में जारी किए थे नए नोट

आपको बता दें कि भारत सरकार ने 2016 में 500 और 1000 रुपये के नोटों को बंद करके इनकी जगह नए नोट जारी किए थे। 500 और 1000 के नोटों को बंद करने के बाद 200, 500 और 2000 रुपये के नए नोट जारी किए गए थे। इससे देश के आम लोगों के साथ-साथ उन देशों को भी भारी नुकसान उठाना पड़ा था जहां बड़े पैमाने पर भारतीय मुद्रा का उपयोग होता है। नेपाल और भूटान जैसे देशों को नोटबंदी के समय काफी दिक्कतें हुई थीं।

यह भी पढ़ें: रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए अपनी वेबसाइट पर किए सुधार..पोस्ट पेड सहित एक महीने में 12 टिकट बुक करने का है ऑपशन..

कारोबारियों ने की प्रतिबंध की आलोचना
भारतीय नोटों पर प्रतिबंध को लेकर नेपाल राष्ट्र बैंक की जमकर आलोचना हो रही है। पर्यटन क्षेत्र से जुड़े कारोबारियों और उद्यमियों ने प्रतिबंध की आलोचना करते हुए कहा है कि ऐसे समय जब देश के पर्यटन को बढ़ावा दिया जा रहा है इस तरह का कदम पर्यटन उद्योग के लिए नुकसानदेह है। आपको बता दें कि नेपाल सरकार इस वक्त 'नेपाल की यात्रा पर आयें' अभियान चला रही है और इसके लिए उसने 2020 तक 20 लाख पर्यटकों के नेपाल आने का लक्ष्य रखा है।   

 


 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)











आपकी राय

Loading Poll …