बलरामपुर: डीएम ने किया स्कूल का औचक निरीक्षण, बच्चों को पढ़ाया पर्यावरण का पाठ, कराया योग

डीएन ब्यूरो

जिलाधिकारी कृष्णा करूणेश ने अपने गोद लिये गये प्राथमिक विद्यालय धुसाह का औचक निरीक्षण किया। इस मौके पर डीएम ने बच्चों को पर्यावरण का पाठ पढ़ाया और अपने नाम से एक-एक वृक्ष लगाने को भी कहा। पूरी खबर..

बच्चों को पर्यावरण का महत्व समझाते डीएम
बच्चों को पर्यावरण का महत्व समझाते डीएम

बलरामपुर: जिलाधिकारी कृष्णा करूणेश ने प्राथमिक विद्यालय धुसाह का औचक निरीक्षण कर बच्चों को पर्यावरण का पाठ पढ़ाया और योग कराया। डीएम ने कहा कि वृक्षों से ही पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचाया जा सकता है। इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को कम से कम पांच वृक्ष अवश्य लगाने चाहिए। उन्होंने छात्रों से अपने नाम से एक-एक वृक्ष लगाने को भी कहा।

डीएम कृष्णा करूणेश ने प्राथमिक विद्यालय धुसाह को गोद लिया है। उन्होंने स्कूल का जायजा लेते हुए बच्चों से शिक्षा का स्तर जाना और शिक्षकों को कुछ जरूरी निर्देश दिये। उन्होंने शिक्षकों से कहा कि वह बच्चों को गुणवत्ता युक्त शिक्षा प्रदान करें। उनके मानसिक विकास के लिए स्कूल में खेलकूद, पीटी, व्यायाम भी कराएं। 

इस अवसर पर बीएसए हरिहर प्रसाद, एबीएसए मनीराम वर्मा, निरंकार पाण्डेय, प्रधानाध्यपिका प्रतिमा सिंह, बीआरसी अरुण कुमार मिश्र, स्वंयसेवी संस्था तराई इनवायर्मेन्ट के सचिव अजय मिश्रा सहित विद्यालय के शिक्षक-शिक्षकाएं व स्कूल के बच्चे मौजूद रहे।

बच्चों को करवाया योग
डीएम कृष्णा करूणेश ने निरीक्षण के दौरान बच्चों को योग भी करवाया। उन्होने योग का महत्व बताते हुए कहा कि योग से शारीरिक व मानसिक विकास होता है। योग रोगों से दूर रहने का सबसे सरलतम उपाय है।

 

विद्यालय प्रांगण में किया वृक्षारोपण

विद्यालय प्रांगण में डीएम कृष्णा करूणेश ने वृक्षा रोपण किया और उनके देखभाल की जिम्मेदारी स्कूल में पढ़ने वालों बच्चों को दी। उन्होंने बच्चों से कहा कि प्रत्येक छात्र को अपने नाम से एक पेड़ लगाना चाहिए और उसकी देखभाल भी करनी चाहिए।

स्वच्छता अभियान रैली

इस मौके पर स्कूली छात्रों द्वारा स्वच्छ भारत व स्वच्छता, पालीथिन के सम्बन्ध में आम जनमानस को जागरूक करने के उद्देश्य से स्वच्छता रैली निकाली गयी। जिसको मुख्य अथिति डीएम कृष्णा करुणेश ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। रैली में बच्चों ने गांवों में स्वच्छता रखने व पालीथिन का प्रयोग न करने का नारा लगाते हुये लोगो को जागरूक किया।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार