योगी सरकार का बड़ा फैसला, यूपी में 15 जुलाई से प्‍लास्टिक पर प्रतिबंध

डीएन ब्यूरो

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने प्लास्टिक के इस्तेमाल पर बैन लगाने का फैसला किया है। 15 जुलाई से प्‍लास्टिक के इस्तेमाल पर पूरी तरह बैन लगा दिया जाएगा।

फाइल फोटो
फाइल फोटो

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने प्लास्टिक के इस्तेमाल पर बैन लगाने का फैसला किया है। 15 जुलाई से प्‍लास्टिक के इस्तेमाल पर पूरी तरह बैन लगा दिया जाएगा। मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से किए गये एक ट्वीट में कहा गया है कि हमने 15 जुलाई से पूरे प्रदेश में प्लास्टिक को प्रतिबंधित करने का फैसला लिया है। मैं आह्वान करता हूं कि 15 जुलाई के बाद प्लास्टिक के कप, ग्लास और पॉलिथीन का इस्तेमाल किसी भी स्तर पर न हो। इसमें आप सभी की सहभागिता जरूरी होगी। 

योगी सरकार ने यह फैसला पर्यावरण को बचाने और प्रदेश में ज्यादातर प्‍लास्टिक के इस्‍तेमाल को रोकने के लिए लिया है। योगी सरकार के इस फैसले के बाद प्लास्टिक के कप, ग्लास और पॉलिथीन का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। 

बता दें कि महाराष्ट्र में भी 18 मार्च से प्लास्टिक के सामान का इस्तेमाल करने पर प्रतिबंध लग चुका है। महाराष्ट्र सरकार ने बैन के साथ जुर्माने का भी प्रावधान किया है। अगर कोई प्लास्टिक की थैलियों के साथ पकड़ा जाता है तो उस पर पांच हजार रुपए तक का जुर्माना लागाया जा सकता है। इस मामले में सीएम योगी आदित्‍यनाथ का कहना है कि पॉलीथीन प्रदूषण का कारक है, इसलिए इस पर रोक लगाना बहुत जरूरी है।








संबंधित समाचार