मानसिक फिटनेस के लिये जरूरी खाद्य पदार्थों का करें इस्तेमाल, बढ़ाएं याद्दाश्त,

डीएन संवाददाता

दैनिक आधार पर आहार में कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल करके कोई भी व्यक्ति अपने मानसिक फिटनेस को बढ़ा सकता है और मस्तिष्क को भी दुरस्त रख सकता है। मेमोरी को बढ़ाने के लिये यहां कुछ जरूरी टिप्स दिये जा रहे हैं, जो काफी फायदमेंद साबित हो सकते हैं। पूरी खबर..

फाइल फोटो
फाइल फोटो

नई दिल्ली: उम्र बढ़ने के साथ-साथ आज के समय में भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोग सेहत का ध्यान नहीं रख पाते हैं, जिससे लोगों की याददाश्त कमजोर होने लगती है। अगर आपको भी ऐसी ही परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो आप कुछ खाद्य पदार्थों के इस्तेमाल से अपनी याद्दाश्त दुरूस्त कर सकते हैं। आइए बताते हैं वह कौन से खाद्य पदार्थ हैं।

पालक का करें इस्तेमाल

याद्दाश्त को दुरुस्त बनाए रखने के लिए पालक सर्वोत्तम आहार माना जाता है, क्योंकि पालक में प्रचुर मात्रा में विटामिन बी 9 पाया जाता जिसे फोलेट या फोलिक एसिड कहते हैं जो याद्दाश्त बढ़ाने में काफी मद्द करता है।

 

बादाम एक अचूक हथियार 

याद्दाश्त बनाये रखने के लिए बादाम को काफी उपयोगी माना जाता है। बादाम में मौजूद प्रोटीन जैसे पोषक तत्‍व मस्तिष्‍क संबंधी रोगों को दूर करने में मदद करते हैं। लोग ऐसा भी कहते हैं कि पांच बादाम शाम को भिगोकर रख देने से सुबह खाने से याद्दाश्त काफी तेज हो जाती है।

 

अखरोट- दिमाग का आकार

लोगों का मानना है कि अखरोट का आकार दिमाग के आकार का होता है। अखरोंट में एंटीऑक्सीडेंट व विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। एंटीऑक्सीडेंट शरीर में मौजूद प्राकृतिक रसायनों को नष्ट होने से रोककर रोगों की रोकथाम करते हैं। इसमें उच्च मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है। रोजाना अखरोट के सेवन से याददाश्त बढ़ती है।

 


अगर आप उक्त बताये गये खाद्य पदार्थों का इस्तमाल करते हैं तो इसका आपको काफी फायदा मिल सकता है। 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार