पांचवें चरण में सात राज्‍यों की सभी 51 सीटों पर 62 प्रतिशत मतदान

डीएन ब्यूरो

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में 71 सीटों पर वोटिंग संपन्न हो गई है। इस चरण में शाम 6 बजे तक 62 फीसदी मतदान हुआ। वोटिंग के इस आंकड़े में थोड़ा बदलाव हो सकता है क्योंकि बहुत से लोग शाम 6 बजे के बाद भी कतार में लगे हुए थे।

मतदान करने के लिए बैठे बुजुर्ग मतदाता
मतदान करने के लिए बैठे बुजुर्ग मतदाता

नई दिल्‍ली: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में सात राज्यों की 51 सीटों पर 62 फीसदी से अधिक लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। पश्चिम बंगाल में सबसे ज्यादा 74.32 फीसदी मतदान हुआ. चुनाव आयोग के वोटर टर्नआउट ऐप के मुताबिक, शाम छह बजे तक बिहार में लगभग 57.76 फीसदी, मध्य प्रदेश में 64 फीसदी, राजस्थान में 63.69 फीसदी, उत्तर प्रदेश में 57 फीसदी, झारखंड में 64.58 फीसदी और जम्मू एवं कश्मीर में 17.07 फीसदी मतदान दर्ज किया गया। 

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में उत्तर प्रदेश से 14, राजस्थान से 12, मध्यप्रदेश और पश्चिम बंगाल की सात-सात, बिहार की पांच, झारखंड की चार और जम्मू एवं कश्मीर की दो सीटों पर मतदान हुआ।

वर्ष 2014 के चुनाव में इन 51 सीटों में से 39 सीटों पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने जीत हासिल की थी। राजस्थान में 12, उत्तरप्रदेश की 14 सीटों में से 12, मध्य प्रदेश में सभी सात, बिहार में पांच में से तीन, झारखंड में सभी चार और जम्मू एवं कश्मीर की दो में से एक सीट पर बीजेपी ने जीत दर्ज की थी।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)











आपकी राय

Loading Poll …