इंडोनेशिया में भूकंप ने मचाई तबाही, 82 लोगों की मौत और सैकड़ों घायल, हजारों घर जमींदोज

डीएन ब्यूरो

इंडाेनेशिया में लोम्बाेक द्वीप पर आये भूकंप ने वहां बड़े पैमाने पर तबाही मचाई है। भूकंप के कारण अब तक कम से कम 82 लोगों की मौत हो गयी और सैकड़ों घायल हो गये हैं। भूकंप की तीव्रता 7.0 मापी गयी। पूरी खबर..

भूकंप के कारण तबाह इमारत
भूकंप के कारण तबाह इमारत

देनपसार: इंडाेनेशिया में लोम्बाेक द्वीप में आये भूकंप में कम से कम 82 लोगों की मौत हो गयी जबकि सैंकड़ों लोग घायल हो गये हैं। भूकंप के कारण हजारों घर क्षतिग्रस्त हो गये है। रिएक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.0 मापी गयी। 

इंडोनेशिया की राष्ट्रीय अापदा निवारण एजेंसी ने सोमवार को कहा कि रविवार को आये इस भूकंप में मृतकों की संख्या अभी और भी बढ़ सकती है। लोम्बाेक द्वीप के उत्तरी और पश्चिमी हिस्से में बहुत से लोगों की मौत हो चुकी है। एजेंसी के अनुसार ज्यादातर मौत मलवा गिरने की वजह से हुई। रात में कुछ समुदायों से हमारी संपर्क लाइनें कट गयी थी।

 

 

मीडीया रिपोर्टों के मुताबिक लोम्बोक में भूकंप के तेज झटकों से यहां मौजूद पर्यटकों और निवासियों में भय का माहौल पैदा हो गया। हजारों लोगों ने अपने घरों से बाहर निकल कर खुले में शरण ली। बाली में भी कई सेकंड तक भूकंप के झटके महसूस किये गये और लोगों ने घरों, होटलों और रेस्तरां इत्यादि से बाहर निकल भागे।

 

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार लोम्बोक में भूकंप का केंद्र जमीन से 10 किलोमीटर नीचे था। स्थानीय मीडिया के अनुसार लोम्बोक के ज्यादातर क्षेत्रों में भूकंप के बाद बिजली गुल हो गयी थी। लोम्बोक और उसके पड़ोसी द्वीप बाली के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों की इमारत को भी भूकंप के मामूली क्षति पहुंची लेकिन उड़ानों सेवाओं का परिचालन जारी रहा। 

 

अापदा निवारण एजेंसी ने भूकंप के बाद सूनामी की चेतावनी जारी की थी और लोगों से समंद्र से दूर रहने की अपील की था लेकिन सूनामी को चेतावनी को बाद में वापस ले लिया गया। लोम्बोक में एक सप्ताह पहले 6.4 तीव्रता का भूकंप आया था जिसमें 14 लोगों की मौत हो गयी थी।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार