Galwan Valley: भारत-चीन के बीच बढ़ा तनाव, भारत के तीन वीर जवानों के शहीद होने बाद क्या होगा भारत का अगला कदम?

डीएन ब्यूरो

भारत और चीन के बीच पिछले कुछ दिनों से चले आ रहे तनाव के बीच मंगलवार को एक चिंताजनक खबर सामने आयी है। सीमा पर भारतीय सेना के एक अधिकारी समेत दो जवान शहीद हो गये। ये वारदात कल रात की है। डाइनामाइट न्यूज़ पर पढ़ें पूरी खबर..

फाइल फोटो
फाइल फोटो

नई दिल्ली:  भारत और चीन के रिश्ते पिछले कुछ दिनों से काफी तनावपूर्ण चल रहे हैं। लेकिन अब मंगलवार को जो खबर सामने आयी है, उससे यह तनाव और बढता हुआ दिखाई दे रहा है। पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच तनाव चरम पर पहुंच गया है।

यह भी पढ़ें: गलवान वैली में भारत-चीन के बीच हिंसक झड़प, भारतीय सेना के एक आफिसर और दो जवान शहीद

पूर्वी लद्दाख की गवलान घाटी में बीती रात भारत और चीन की सेनाओं के बीच हिंसक झड़प होने की खबर है। इस झड़प में भारतीय सेना का एक अधिकारी और दो जवान शहीद हो गये हैं।  

दोनों देशों के बीच हुए इस हिंसक झड़प में चीन को कितना नुकसान हुआ इसकी फिलहाल कोई जानकारी नहीं मिल पायी है लेकिन इतना तय है कि सीमा पर यह झड़प बेहद चिंताजनक है। इससे दोनों देशों के रिश्तों में और तनाव बढ सकता है। अब देखने वाली सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि चीन की इस हरकत के जबाव में भारत की कूटनीति और अगला कदम क्या होता है? 

भारतीय सेना की ओर से जारी किए गए आधिकारिक बयान में कहा गया है, ‘गलवान घाटी में सोमवार की रात को डि-एस्केलेशन की प्रक्रिया के दौरान भारत और चीन के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई। इस दौरान भारतीय सेना के एक अफसर और दो जवान शहीद हो गए हैं। दोनों देशों के वरिष्ठ सैन्य अधिकारी इस वक्त इस मामले को शांत करने के लिए बड़ी बैठक कर रहे हैं’।

इस घटना को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह इस समय सीडीएस और तीनों सेनाओं के प्रमुखों के साथ बैठक कर हालात की समीक्षा कर रहे हैं। 

 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)













संबंधित समाचार