भारत: Pak-China संयुक्त वक्त्तव्य में जम्मू-कश्मीर का उल्लेख को किया खारिज

डीएन ब्यूरो

भारत ने चीन के विदेश मंत्री वांग यी की पाकिस्तान यात्रा की समाप्ति पर जारी किए गये संयुक्त वक्त्तव्य में जम्मू-कश्मीर के उल्लेख को अस्वीकार्य बताते हुये कहा है कि जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है।

फाइल फोटो
फाइल फोटो

नई दिल्ली: भारत ने चीन के विदेश मंत्री वांग यी की पाकिस्तान यात्रा की समाप्ति पर जारी किए गये संयुक्त वक्त्तव्य में जम्मू-कश्मीर के उल्लेख को अस्वीकार्य बताते हुये कहा है कि जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने संयुक्त वक्त्तव्य के संबंध में संवाददाताओं के सवालों पर कहा हम चीनी विदेश मंत्री की हाल की पाकिस्तान यात्रा के बाद चीन और पाकिस्तान द्वारा जारी किये गये संयुक्त वक्त्तव्य में जम्मू-कश्मीर के उल्लेख को खारिज करते हैं। जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है।

यह भी पढ़ें: America में कश्मीरी पंडितों ने वाशिंगटन पोस्ट के खिलाफ किया प्रदर्शन

प्रवक्ता ने कहा कि भारत तथाकथित चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे पर परियोजनाओं को लेकर इन दोनों देशों को अपनी चिंता से लगातार अवगत कराता रहा है। यह गलियारा भारत के भू-भाग में बनाया गया है जिसपर पाकिस्तान 1947 से अवैध रुप से कब्जा किये हुये है। उन्होंने कहा भारत पाकिस्तान के कब्जे वाले जम्मू-कश्मीर में किसी अन्य देश द्वारा यथास्थिति बदलने की किसी भी कार्रवाई के सख्त खिलाफ है।

यह भी पढ़ें: तालिबान के साथ गोपनीय बैठक रद्द की

कुमार ने कहा हम सभी संबंद्ध पक्षों से ऐसे कार्यों को रोकने का आह्वान करते हैं। (वार्ता) 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)










आपकी राय

Loading Poll …