सेना के लिए PM Modi का बड़ा ऐलान, देश को मिलेगा चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टाफ

डीएन ब्यूरो

PM Modi ने लाल किले से तीनों सेनाओं के सेनापति चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ यानी CDS का पद सृजित करने का बड़ा ऐलान किया। पीएम मोदी ने कहा कि सभी प्राप्‍त रिपोर्ट के अनुसार हमारी तीनों सेनाओं जल, थल, नभ के बीच समन्वय तो है, लेकिन आज जैसे दुनिया बदल रही है ऐसे में भारत को टुकड़ों में सोचने से नहीं चलेगा। डाइनामाइट न्‍यूज़ पर पढ़ें पूरी खबर..

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

नई दिल्‍ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्‍त के मौके पर लाल किले से आज तीनों सेनाओं के लिए चीफ ऑफ डिफेंस (CDS) पद बनाने का ऐलान किया। दुनिया बदल रही है अब भारत को टुकड़ों में सोचने से बात नहीं बनेगी। 

PM Modi ने अपने भाषण के दौरान कहा कि हमारी पूरी सैन्‍य शक्ति को एकजुट होकर एक साथ आगे बढ़ाना होगा। इसके लिए चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टाफ की व्‍यवस्‍था की जाएगी। इस पद के निर्माण होने के बाद से तीनों सेनाओं के शीर्ष स्‍तर पर एक प्रभावी नेतृत्‍व मिलेगा। 

गौरतलब है कि 1999 में हुए कारगिल युद्ध के बाद तत्कालीन डिप्टी पीएम लाल कृष्ण आडवाणी की अध्यक्षता में गठित ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स (GOM)ने CDS पद की सिफारिश की थी। जिससे तीनों सेनाओं के बीच उचित तालमेल रहे। अब जाकर स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी ने इस पद को बनाने की घोषणा की है। हालांकि उस दौरान एयरफोर्स ने उस दौरान इसका विरोध किया था। 

 


क्या है चीफ ऑफ डिफेंस का पद
इसमें चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी में सेना, नौसेना और वायुसेना प्रमुख रहते हैं। सबसे वरिष्ठ सदस्य को इसका चेयरमैन नियुक्त किया जाता है। यह पद वरिष्ठतम सदस्य को रोटेशन के आधार पर रिटायरमेंट तक दिया जाता है।

कई देशों के पास है CDS सिस्‍टम
अमेरिका, चीन, यूनाइटेड किंगडम, जापान सहित दुनिया के कई देशों के पास चीफ ऑफ डिफेंस जैसी व्यवस्था है। नॉटो देशों की सेनाओं में ये पद हैं।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार