लोकसभा चुनाव की सारी तैयारियां पूरी.. किसी भी वक्त हो सकता है चुनाव की तारीखों का ऐलान

डीएन ब्यूरो

चुनाव आयोग ने आम चुनाव को लेकर लगभग सारी तैयारियां पूरी कर ली हैं। तकरीबन ढाई माह बाद लोकसभा का कार्यकाल खत्‍म हो रहा है। पूरे देश में आम चुनाव होने हैं। जिसके लिए चुनाव आयोग पूरी तरह से अपनी कमर कस चुका है। ऐसे में किसी भी वक्त लोकसभा चुनाव की तारीखो का ऐलान हो सकता है।

फाइल फोटो
फाइल फोटो

नई दिल्‍ली: तकरीबन ढाई माह बाद लोकसभा का कार्यकाल खत्‍म हो रहा है। पूरे देश में आम चुनाव होने हैं। जिसके लिए चुनाव आयोग पूरी तरह से अपनी कमर कस चुका है। हालांकि अभी तक चुनावों की घोषणा नहीं हुई है लेकिन माना जा रहा है शनिवार यानि आज या सोमवार शाम तक अगले लोकसभा चुनावों की घोषणा हो जाएगी।

बीते कुछ सालों में हुए चुनावों के बाद ईवीएम पर होने वाले हंगामे के कारण इस बार वीवीपैट के प्रयोग की मांग लगातार जोर पकड़ती रही है। इस लिहाज से कहा जा सकता है कि चुनाव आयोग इस बार वीवीपैट का इस्‍तेमाल करे। वहीं सूत्र बताते हैं कि तकरीबन 10 लाख मतदान स्‍थलों पर पेपर ट्रेल से लैश ईवीएम मशीन का इस्‍तेमाल किया जा सकता है।

सूत्रों के हवाले से यह भी जानकारी प्राप्‍त हो रही है कि चुनाव आयोग की तैयारियां लगभग पूरी हैं। आयोग ने सभी महत्‍वपूर्ण मुद्दों पर बैठक करने के बाद गृह मंत्रालय से भी सलाह मशविरा कर लिया है। साथ ही सुरक्षा और लॉजिस्टिक सपोर्ट पर भी चर्चा कर ली है। हालांकि आयोग का अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

गौरतलब है कि मई अंत में सरकार कार्यकाल खत्‍म हो रहा है। देश की 543 लोकसभा सीटों पर पुन: चुनाव होने हैं। पेपर ट्रेल मशीनों के प्रयोग होने की संभावना को देखते हुए अप्रैल से मई तक आठ चरणों में चुनाव हो सकते हैं। मई के तीसरे चौथे सप्‍ताह में मतों की गिनती हो सकती है। पिछले लोकसभा के चुनाव का परिणाम 16 मई को आया था। इसके 10 दिन बाद 26 मई को शपथ ग्रहण समारोह हुआ था। साथ ही आंध्र प्रदेश, उड़ीसा, सिक्किम और अरूणाचल प्रदेश के विधान सभा चुनाव कराए जा सकते हैं।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार