ट्रम्प के कारण अमेरिका में खड़ा हुआ नया संकट, लाखों लोगों की नौकरी पर खतरा

डीएन ब्यूरो

अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के राष्‍ट्रपति बनने के एक साल के अंदर कंपनियों के शटडाउन की आसंका के साथ एक नया आर्थिक संकट उठ खड़ा हुआ है। जिसके कारण यहां लाखों कर्मियों की नौकरी जा सकती है।

अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (फाइल फोटो)
अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (फाइल फोटो)

नई दिल्लीः अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के राष्‍ट्रपति बने हुए एक साल अभी पूरा भी नही हुआ है कि वहां कपंनियों के शटडाउन होने की आशंका के साथ एक नया आर्थिक संकट उठ खड़ा हो गया है। इसके पीछे सरकार के एक अहम विधेयक का सदन में पास न होना है। बताया जा रहा है कि सरकारी खर्चों को लेकर एक अहम आर्थिक विधेयक को संसद में मंजूरी नहीं मिल सकी, जिसके कारण वहां सरकार को 'शटडाउन' करना पड़ा है। 

एक्सपर्ट्स के मुताबिक इस शटडाउन का असर सीधे तौर पर वहां के कई सरकारी विभागों पर पड़ सकता है। शटडाउन की वजह से कई सरकारी विभाग बंद करने पड़ सकते हैं और लाखों कर्मचारियों को बिना सैलरी के घर बैठना पड़ सकता है। 

अमेरिका में एंटी डेफिशिएंसी एक्ट

खबरों के मुताबिक अमेरिका में एंटी डेफिशिएंसी एक्ट लागू है, जिसमें फंड की कमी होने पर संघीय एजेंसियों को अपना कामकाज रोकना पड़ता है। सरकार फंड की कमी पूरा करने के लिए एक स्टॉप गैप डील लाती है, जिसे अमेरिका की प्रतिनिधि सभा और सीनेट, दोनों में पारित कराना जरूरी होता है। जिस विधेयक के पास न होने की वजह से शटडाउन की समस्‍या आई है वह बिल प्रतिनिधि सभा से तो पारित हो गया था, लेकिन सीनेट में यह अटक गया है।

5 दशक में पांचवी बार हुआ शट डाउन

गौरतलब है कि अमेरिका के इतिहास में यह पहला मौका नहीं है, जब शटडाउन से जूझना पड़ा हो। अमेरिका ने इस स्थिति का पांच दशकों में पांचवीं बार सामना किया है। 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार