Corona Update: देश में कोरोना मरीजों की संख्या में हुई बढ़ोतरी, दोगुने हुए मामले

डीएन ब्यूरो

देश में जानलेवा बीमारी कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ संक्रमण के मामलों में भले ही इन दिनों बढ़ोत्तरी हो रही है लेकिन सबसेे अच्छी बात यह है कि कोरोना संक्रमण के मामलों के दुगुना होने की दर पिछले तीन दिनों में बढ़कर 13. 9 दिन हो गई है और इससे पहले 14 दिनों तक यह दर 11. 1 दिन थी।

फाइल फोटो
फाइल फोटो

नयी दिल्ली: देश में जानलेवा बीमारी कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ संक्रमण के मामलों में भले ही इन दिनों बढ़ोत्तरी हो रही है लेकिन सबसेे अच्छी बात यह है कि कोरोना संक्रमण के मामलों के दुगुना होने की दर पिछले तीन दिनों में बढ़कर 13. 9 दिन हो गई है और इससे पहले 14 दिनों तक यह दर 11. 1 दिन थी। इसके अलावा कोरोना मरीजों के ठीक होने की दर (रिकवरी रेट) भी बढ़कर 33. 6 प्रतिशत हो गयी है और बुधवार को यह 32. 83 प्रतिशत थी।

केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने गुरूवार को यहां नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (एनसीडीसी) में कोरोना वायरस की जांच के लिए लगाई गई कोबाज 6800 मशीन को देश को समर्पित करने के बाद अपने संबाेधन में कहा कि इस मशीन के काम करने के बाद देश में कोरोना मामलों की जांच में और इजाफा होगा। यह पहली मशीन है, जिसे खरीद कर इस सेंटर मेें लगाया गया है।

उन्हाेंने सेंटर के अध्यक्ष डॉ एस के सिंह के साथ पूरे केन्द्र का दौरा किया और यहां की प्रयोगशालाओं, नियंत्रण कक्ष और अन्य सुविधाओं के बारे में जानकारी ली तथा वरिष्ठ आधिकारियों एवं वैज्ञानिकों से भी बातचीत की।

उन्होंने कहा कि देश में इस समय प्रतिदिन एक लाख कोरोना वायरस संक्रमण टेस्ट की क्षमता हासिल कर ली गई है और आज का दिन एक मील का पत्थर भी है क्योंकि हमने लगभग 20 लाख कोरोना टेस्ट कर लिए हैं और इस काम को देश में 500 से अधिक प्रयोगशालाएं पूरा कर रही है जिनमें 359 सरकारी और 145 निजी क्षेत्र की प्रयोगशालाएं हैं।

डॉ हर्षवर्धन ने कहा,“एनसीडीसी अब कोबाज 6800 मशीन से लैस हाे गया है और यह पूरी तरह ऑटोमेटिक मशीन उच्च स्तर की है जो आरटीपीसीआर टेस्ट करने में सक्षम है। यह मशीन उच्च गुणवत्ता युक्त 1200 परीक्षण 12 घंटे में करने में सक्षम है और अब इससे देश में कोरोना टेस्ट की क्षमता में इजाफा होगा।” (वार्ता)
 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)








संबंधित समाचार