अगले हफ्ते जारी होंगे CAT 2018 परीक्षा के रिजल्ट, ऐसे करें चेक

डीएन ब्यूरो

CAT 2018 के रिजल्ट जल्द ही फिर से जारी कर दिए जाएंगे। मंगलवार को इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट की आधिकारिक वेबसाइट पर रिजल्ट का लिंक एक्टिव किया गया था, लेकिन किसी तकनीकी खराबी के चलते रिजल्ट का लिंक हटा दिया गया। डाइनामाइट न्यूज़ की इस रिपोर्ट में पढ़ें कैसे चेक करे रिजल्ट..

फाइल फोटो
फाइल फोटो

नई दिल्ली: CAT 2018 की परीक्षा के परिणाम अगले हफ्ते तक किसी भी दिन जारी किए जा सकते हैं। इससे पहले भी परीक्षा के रिजल्ट का लिंक आधिकारिक वेबसाइट https://iimcat.ac.inपर दिया गया था, लेकिन किसी तकनीकी दिक्कत के कारण लिंक को वेबसाइट से हटा दिया गया है।

अब हाल ही में मिल रही जानकारी के मुताबिक परीक्षा के परिणाम फिर से जारी किए जाएँगे। परीक्षा के परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर अगले हफ्ते की 7 जनवरी तक किसी भी दिन जारी किए जा सकते हैं। उम्मीदवारों को अपना परीक्षा परिणाम देखने के लिए लॉग इन करना होगा। इसके लिए उन्हें अपने यूजर आईडी और पासवर्ड की ज़रूरत पड़ेगी।

25 नवंबर को हुई थी परीक्षा 

कैट परीक्षा 25 नवंबर 2018 को 147 शहरों के 374 सेंटर में आयोजित की गई थी। इस साल कैट परीक्षा का आयोजन इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ कोलकाता ने किया था। लगभग 2.41 लाख उम्मीदवारों ने इसके लिए आवेदन किया था। कैट परीक्षा की उत्तर कुंजी (answer key) 7 दिसंबर को जारी की गई थी। परीक्षा परिणामों के आधार पर आईआईएम और भाग लेने वाले अन्य संस्थान आगे की चयन प्रक्रिया का अनुसरण करेंगे। कैट परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवार आईआईएम समेत देश के अलग-अलग मेनेजमेंट कॉलेजों में PGP, PGDM, PGPEM, EPGP, PGPBM, PGPEX  जैसे मैनेजमेंट पाठ्यक्रमों में दाखिला ले सकेंगे। 

इस तरह देख सकते हैं परीक्षा-परिणाम

अपनी परीक्षा का परिणाम देखने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://iimcat.ac.inपर जाना होगा। फिर वेबसाइट पर दिए गए कैट रिजल्ट (CAT Result) के लिंक पर क्लिक करना होगा। उसके बाद आप अपना कैट यूजर आईडी और रजिस्ट्रेशन के दौरान दिया गया पासवर्ड डालें। इस तरह आप अपना परीक्षा परिणाम देख सकेंगे। आप अपने स्कोरकार्ड का प्रिंट आउट भी ले सकते हैं।

उम्मीदवारों को रिजल्ट की कोई अलग से हार्ड कॉपी नहीं भेजी जाएगी। लेकिन आईआईएम कलकत्ता कैट 2018 का रिजल्ट परीक्षार्थियों के पंजीकृत मोबाइल नंबरों पर भी भेजेगा, जिसमें उनके कुल कैट प्रतिशत का उल्लेख होगा।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)











आपकी राय

Loading Poll …