तीन लातिन अमेरिकी देशों पर गुस्‍से में लाल हुए ट्रंप.. आर्थिक मदद बंद करने का निर्णय

डीएन ब्यूरो

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकी सीमा पर लातिन प्रवासियों की बढ़ती संख्‍या को रोकने के लिए तीन लातिन अमेरिकी देशों की 50 करोड़ डॉलर की मदद बंद करने का निर्णय लिया है।

फाइल फोटो
फाइल फोटो

मैक्सिको सिटी:  अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकी सीमा पर लातिन प्रवासियों की बढ़ती संख्‍या को रोकने के लिए तीन लातिन अमेरिकी देशों की 50 करोड़ डॉलर की मदद बंद करने का निर्णय लिया है। अमेरिका का यह निर्णय सभी लातिन अमेरिकी देशों के लिए एक झटके जैसा है। 

ट्रंप का यह कदम प्रवासियों को रोकने के लिए उठाये जाने वाले कठाेर कदमों में से एक है। अमेरिकी सीमा पर प्रवासियों की वृद्धि को लेकर अमेरिका का मैक्सिको और मध्य अमेरिका के साथ तनाव पहले से ही बना हुआ है। 

अमेरिका बार बार कहता रहा है कि मैक्सिको को अपनी सीमाओं से घुसपैठ रोकनी चाहिए। साथ ही ट्रंप मैक्सिको से अवैध आव्रजन को रोकने के लिए पिछले दो साल से ज्यादा समय से मेक्सिको की सीमा पर दीवार बनाने का वादा करते आ रहे हैं।

मीडिया में आ रही खबरों के अनुसार, अमेरिकी विदेश विभाग ने शनिवार को एक बयान जारी कर कहा है, कि लातिन अमेरिका के तीन देश - एल सल्वाडोर, ग्वाटेमाला और होंडुरास के आर्थिक सहायता कार्यक्रमों को बंद किया जा रहा है।

ट्रंप ने शनिवार को फ्लोरिडा में मीडिया से कहा था मैने ग्वाटेमाला, होंडुरास और एल साल्वाडोर को दी जाने वाली सहायता धनराशि को खत्‍म करने का निर्णय लिया है। अमेरिका तीनों देशों को 50 करोड़ डॉलर की मदद कर रहा था लेकिन वह हमारे हितों को लेकर गंभीर नहीं हैं। उन्होंने हमारे लिए कुछ नहीं किया है इसलिए हम उन्हें और सहायता राशि नहीं देंगे।

मैक्सिको को दी थी चेतावनी
इसी दौरान अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मैक्सिको के प्राधिकारी अगर अवैध आव्रजन नहीं रोकते हैं, तो अमेरिका अपनी दक्षिणी सीमा को भी अगले सप्ताह बंद कर देगा। उन्‍होंने कहा था, मैं मजाक नहीं कर रहा हूं, मेरे सीमा बंद करने का मतलब पूरे कारोबार से हो सकता है। इस कदम से दोनों देशों के आर्थिक हालात प्रभावित हो सकते हैं।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)











आपकी राय

Loading Poll …