Britain's Parliament: 14 अक्टूबर तक स्थगित रहेगी ब्रिटेन की संसद, ये है कारण

डीएन ब्यूरो

प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का समय से पहले चुनाव कराने का प्रस्ताव ब्रिटेन की संसद में खारिज किये जाने के बाद मंगलवार तड़के इसकी कार्यवाही 14 अक्टूबर तक के लिए स्थगित कर दी गई।

बोरिस जॉनसन
बोरिस जॉनसन

लंदन: प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का समय से पहले चुनाव कराने का प्रस्ताव ब्रिटेन की संसद में खारिज किये जाने के बाद मंगलवार तड़के इसकी कार्यवाही 14 अक्टूबर तक के लिए स्थगित कर दी गई।
जॉनसन के जल्द चुनाव के प्रस्ताव को सांसदों ने एक सप्ताह में दूसरी बार खारिज कर दिया है। उनके प्रस्ताव के समर्थन में 293 सांसदों ने वोट किया जबकि इस प्रस्ताव के पारित होने के लिए 434 सांसदों के समर्थन की जरूरत थी।

पहले ही विपक्षी सांसदों से साफ कर दिया था कि वह 15 अक्टूबर को चुनाव कराने के किसी भी प्रस्ताव का समर्थन नहीं करेंगे। संसद के स्पीकर जॉन बेरकोव ने कहा यह कोई आम सत्रावसान नहीं है। यह सामान्य नहीं है, यह मानक नहीं है यह दशकों में अब तक का सबसे लंबा सत्रावसान है। इस दौरान विपक्ष के सांसदों के हाथ में साइलेंस लिखे बैनर नजर आये। जॉनसन किसी भी हालत में 31 अक्टूबर से पहले यूरोपियन संघ से अपने देश को बाहर निकालना चाहते हैं। इसके लिए वे यूरोपियन संघ के साथ किसी तरह का समझौता भी नहीं करना चाहते हैं लेकिन उनकी इस हल का ब्रिटेन में भारी विरोध हो रहा है। विपक्ष का कहना है कि अगर ब्रिटेन बिना किसी समझौते के यूरोपियन संघ से बाहर निकलता है तो इसका आर्थिक नुकसान देश को उठाना पड़ेगा। (वार्ता)
 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)










आपकी राय

Loading Poll …