प्रधानमंत्री मोदी ने 40 हजार लोगों के साथ किया योग

डीएन ब्यूरो

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज पांचवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर झारखंड की राजधानी रांची में करीब 40 हजार लोगों के साथ योग किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

रांची: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज पांचवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर झारखंड की राजधानी रांची में करीब 40 हजार लोगों के साथ योग किया। प्रधानमंत्री मोदी के साथ रांची के धुर्वा स्थित प्रभात तारा मैदान में लगभग 40 हजार लोगों ने तीन बार ॐ के उच्चारण करते हुए शांति पाठ के साथ योगाभ्यास की शुरुआत की।

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री मोदी ने होवित्जर तोप निर्माण इकाई का किया उद्घाटन

 

उन्होंने योग के महत्व का उल्लेख करते हुए कहा कि इसके नियमित अभ्यास से देश और दुनिया में शांति और सद्भाव का वातावरण स्थापित होगा। पीएम मोदी के साथ झारखंड की राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू, मुख्यमंत्री रघुवर दास, केंद्रीय आयुष मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीपद येसो नाइक और राज्य के स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी ने भी योग किया।

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में 27 सितंबर 2014 को दुनियाभर में योग दिवस मनाने का आह्वान किया था। महासभा ने 11 दिसंबर 2014 को घोषणा की कि 21 जून का दिन दुनिया में योग दिवस के रूप में मनाया जाएगा। अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन का दुनिया के लगभग सभी देशों ने समर्थन किया और दुनिया के 170 से ज्यादा देशों के लोग 21 जून को विश्व योग दिवस के रूप में मनाते हैं और योग को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाने का संकल्प लेते हैं। 

उल्लेखनीय है कि 21 जून के दिन को विश्व योग दिवस के लिए चुनने की एक खास वजह है। यह दिन उत्तरी गोलार्द्ध का सबसे लंबा दिन है, जिसे ग्रीष्म संक्रांति भी कह सकते हैं। भारतीय संस्कृति के दृष्टिकोण से, ग्रीष्म संक्रांति के बाद सूर्य दक्षिणायन हो जाता है और सूर्य के दक्षिणायन का समय आध्यात्मिक सिद्धियां प्राप्त करने में बहुत लाभकारी है। यह दिन दुनिया में प्रधानमंत्री श्री मोदी के आह्वान पर मनाया जाता है इसलिए वह खुद इस आयोजन में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते हैं। (वार्ता) 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार