डोनाल्ड ट्रंप ने भारत और अमेरिका ने समग्र वैश्विक रणनीति स्थापित करने का किया ऐलान

डीएन ब्यूरो

भारत एवं अमेरिका ने आज यहां अपने संबंधों को नई ऊंचाई पर ले जाने और समग्र वैश्विक रणनीतिक साझेदारी स्थापित करने का ऐलान किया और रक्षा आपूर्ति श्रृंखला में आदान प्रदान बढ़ाने तथा तस्करी, आतंकवाद एवं संगठित अपराध से निपटने के लिए नयी प्रणाली स्थापित करने का फैसला किया है।

डोनाल्ड ट्रंप और मोदी
डोनाल्ड ट्रंप और मोदी

नई दिल्ली: भारत एवं अमेरिका ने आज यहां अपने संबंधों को नई ऊंचाई पर ले जाने और समग्र वैश्विक रणनीतिक साझेदारी स्थापित करने का ऐलान किया और रक्षा आपूर्ति श्रृंखला में आदान प्रदान बढ़ाने तथा तस्करी, आतंकवाद एवं संगठित अपराध से निपटने के लिए नयी प्रणाली स्थापित करने का फैसला किया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच यहां हैदराबाद हाउस में हुई शिखर बैठक में ये घोषणा की गयी।

यह भी पढ़ें: पीएम नरेन्द्र मोदी ने कहा भारत और अमेरिका के संबंधों में एक नया अध्याय करार देगी ट्रंप की ये भारत यात्रा

मोदी ने अपने प्रेस वक्तव्य में कहा कि मोटेरा में कल आयोजित कार्यक्रम में ट्रंप का स्वागत अभूतपूर्व एवं ऐतिहासिक रहा है जो हमेशा याद रहेगा। इससे पता चलता है कि भारत एवं अमेरिका के संबंध सरकारों तक सीमित नहीं है बल्कि जनता द्वारा संचालित और जनकेन्द्रित हैं। उन्होंने कहा कि हमारी साझेदारी 21वीं सदी की सबसे महत्वपूर्ण साझेदारी है जिसे आज हमने समग्र वैश्विक रणनीतिक साझेदारी के स्तर तक ले जाने की सहमति जतायी है।

यह भी पढ़ें: ट्रंप ने कहा आज से भारत का हमारे दिलों में रहेगा विशेष स्थान

प्रधानमंत्री ने कहा कि दोनों नेताओं के बीच आज इस समग्र वैश्विक रणनीतिक साझेदारी के हर पहलू पर बात हुई है। रक्षा एवं सुरक्षा, रणनीतिक ऊर्जा सुरक्षा, प्रौद्योगिकी सहयोग, वैश्विक सहयोग, व्यापार संबंधी तथा जनता से जुड़े सभी मुद्दों पर बात हुई है। हम अत्याधुनिक रक्षा उपकरणों को हासिल करने की दिशा में आगे बढ़े हैं। रक्षा उत्पादन क्षेत्र में आदान प्रदान बढ़ाने और एक दूसरे की रक्षा आपूर्ति श्रृंखला में भागीदारी का फैसला किया है।

उन्होंने बताया कि आंतरिक सुरक्षा के मामले में मादक द्रव्यों की तस्करी, उससे जुड़े आतंकवाद और संगठित अपराध से निपटने के लिए एक संयुक्त नयी प्रणाली बनाने का फैसला हुआ है। व्यापार करार के बारे में मोदी ने कहा कि दोनों देशों ने एक बड़े व्यापार करार पर बातचीत शुरू करने का निर्णय लिया है। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री अमेरिकी समकक्ष के साथ इस मुद्दे पर बात करेंगे। (वार्ता)

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)








संबंधित समाचार