गूगल डूडल कुछ इस अंदाज में मना रहा है अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस

डीएन ब्यूरो

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2020 पर दुनिया की सबसे बड़ी सर्च इंजन गूगल ने डूडल एनिमेटिड वीडियो बनाकर महिलाओं को समर्पित किया। यह वीडियो नारी शक्ति और उनके योगदान को दर्शाता है।

फाइल फोटो
फाइल फोटो

नई दिल्ली: अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2020 पर दुनिया की सबसे बड़ी सर्च इंजन गूगल ने डूडल एनिमेटिड वीडियो बनाकर महिलाओं को समर्पित किया। यह वीडियो नारी शक्ति और उनके योगदान को दर्शाता है।

यह भी पढ़ें: Kabul Attack काबुल में हुए आत्मघाती हमले की संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने की निंदा

इस बार की थीम ‘आई एम जंनरेशन इक्वलेटी: राइजिंग वुमेन्स राईट्स’ पर आधारित है। दुनियाभर की महिलाओं को समर्पित अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर गूगल ने एक विशेष एन‍िमेटेड वीडियो बनाया है, जिसमें विभिन्‍न क्षेत्रों की और कई पीढ़ियों की महिलाओं को दर्शाया गया है। यह वीडियो अलग-अलग स्तर पर महिलाओं को दर्शाता है। समाज में महिलाएं अपनी स्थिति और अपने अधिकारों के बारे में जागरुक हो रही हैं तथा समाज में वे अपनी विभिन्‍न भूमिकाओं में अहम योगदान दे रही हैं।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत आठ मार्च 1909 में हुई। लेकिन इसे सबसे पहले अलग तारीख को मनाया गया। दुनिया के तीन देशों डेनमार्क जर्मनी और स्विटजरलैंड में 19 मार्च 1911 को पहली बार अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया गया। भारत में लंबे समय से महिला दिवस आठ मार्च की जगह 10 मार्च को मनाया जाता है। गूगल डूडल छुट्टियों घटनाओं उपलब्धियों को याद करने के एक अनोखा तरीका है जिसके तहत गूगल अपने मुखपृष्ठ पर एक विशेष लोगो के जरिए संदेश देता है। इसकी शुरुआत 1998 में हुई थी। (वार्ता) 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)








संबंधित समाचार