ईद का चांद दिखा, देश भर में कल मनाया जाएगा ईद-उल-फ़ितर का त्योहार

डीएन संवाददाता

मंगलवार को ईद का चांद दिख गया है और देश भर में कल यानि बुधवार को ईद-उल-फ़ितर का त्योहार मनाया जाएगा। इस्लामी कैलेंडर के तहत रमजान का महीना पूरा होने पर ईद मनाई जाती है। सऊदी अरब में आज ईद मनायी गयी। डाइनामाइट न्यूज़ विशेष..

फाइल फोटो
फाइल फोटो

नई दिल्ली: मंगलवार को ईद का चांद दिख गया है और देश भर में कल यानि बुधवार को ईद-उल-फ़ितर का त्योहार मनाया जाएगा। इस्लामी कैलेंडर के तहत रमजान का महीना पूरा होने पर ईद मनाई जाती है। सऊदी अरब में आज ईद मनायी गयी। 

इधर लखनऊ में मरकजी चांद कमेटी के अध्यक्ष मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली ने चांद दिखने का एलान कर दिया है। 

ईद-उल-फ़ितर मुसलमानों का पवित्र त्योहार है और ईद का ये त्योहार बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन मुसलमान किसी पाक साफ़ जगह पर जिसे 'ईदगाह' कहते हैं, वहाँ इकट्ठे होकर ईद-उल-फ़ितर की दो रक्आत नमाज़ अदा करते हैं। नमाज के बाद लोग गले मिलकर मुबारकबाद देते हैं।

रमज़ान के पूरे महीने में मुसलमान रोज़े रखकर यानि भूखे-प्यासे रहकर पूरा महीना अल्लाह की इबादत में गुज़ार देते हैं। इस पूरे महीने को अल्लाह की इबादत में गुज़ार कर जब वे रोज़ों से फ़ारिग हो जाते हैं तो चांद की पहली तारीख़ अर्थात जिस दिन चांद दिखाई देता है, उस रोज़ को छोड़कर दूसरे दिन ईद का त्योहार मनाया जाता है। इस ख़ुशी के दिन को ईद-उल-फ़ितर कहते हैं। पहला ईद उल-फ़ितर पैगम्बर मुहम्मद ने सन 624 ईसवी में जंग-ए-बदर के बाद मनाया गया था।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार