देश के नए रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने संभाला कार्यभार, तीनों सेनाध्‍यक्ष से की मुलाकात

डीएन ब्यूरो

भाजपा के वरिष्‍ठ नेता राजनाथ सिंह ने रक्षा मंत्रालय का कार्यभार आज संभाल लिया। उनके पास पूर्ववर्ती मोदी सरकार में गृह मंत्रालय था लेकिन अब नए मंत्रिमंडल में शामिल होने के बाद उन्हें रक्षा मंत्रालय का जिम्मा दिया गया है।

रक्षा मंत्रालय का कार्यभार ग्रहण करते राजनाथ सिंह
रक्षा मंत्रालय का कार्यभार ग्रहण करते राजनाथ सिंह

नई दिल्‍ली: मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में रक्षा मंत्रालय का जिम्‍मा राजनाथ सिंह को दिया गया था र्जिन्‍होंने आज दोपहर अपने नए रक्षा मंत्रालय का कार्यभार संभाल लिया है। उनके पास पूर्ववर्ती मोदी सरकार में गृह मंत्रालय था लेकिन अब नए मंत्रिमंडल में शामिल होने के बाद उन्हें रक्षा मंत्रालय का जिम्मा सौंपा गया है। 

इससे पहले वह वॉर मेमोरियल पहुंचे और यहां शहीदों को श्रद्धांजलि दी। इस मौके पर उनके साथ  सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत, एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ, नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह भी मौजूद रहे।

वहीं उनकी इस नई जिम्‍मेदारी में कई चुनौतियां भी हैं। उनकी सबसे बड़ी चुनौती थल सेना, नौसेना और वायुसेना की युद्धक क्षमताओं को मजबूत करने की है। क्‍योंकि क्षेत्रीय सुरक्षा के समीकरणों और भू राजनीतिक परिदृश्य में काफी तेजी से परिवर्तन आ रहा है।

देश की तीनों सेना प्रमुख के साथ रक्षामंत्री राजनाथ सिंह

गौरतलब है कि वह रक्षा मंत्री का पदभार ऐसे समय में संभाल रहे हैं जब भारत पाकिस्‍तान प्रायोजित आतंकवाद के खिलाफ बेहद ही आक्रामक रुख अपनाए हुए है। साथ ही माना जा रहा है कि आगे भी सीमा पार आतंकवाद से निपटने के लिए भारत इसी नीति पर चलता रहेगा।

राजनाथ सिंह भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता हैं, इससे पहले वह संगठन सहित सरकार में भी कई महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों का निर्वाहन कर चुके हैं। 2014 में जब जनता ने नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी को पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने का मौका दिया था तो राजनाथ सिंह उस वक्त पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष हुआ करते थे। उन्‍होंने ही विरोध के बावजूद भी नरेंद्र मोदी को पार्टी की तरफ से प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनाया था।

वहीं इससे कुछ देर पहले ही पहले प्रकाश जावड़ेकर ने भी सूचना प्रसारण मंत्रालय का कार्यभार संभाल लिया है। उन्‍हें सूचना और प्रसारण मंत्री, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री बनाया गया है।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)











आपकी राय

Loading Poll …