IND vs ENG: चेन्नई में इंग्लैंड चित, भारतीय टीम ने दर्ज की सबसे बड़ी जीत, अश्विन ने रचा इतिहास

डीएन ब्यूरो

भारत और इंग्लैंड के बीच चेन्नई में हुए दूसरे टेस्ट में विराट कोहली की अगुवाई में भारतीय क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड को करारी शिकस्त दी है। इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय टीम की यह ऐतिसाहिक जीत भी है। पूरी रिपोर्ट

जीत का जश्न मनाती भारतीय टीम
जीत का जश्न मनाती भारतीय टीम


नई दिल्ली: चेन्नई में भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गये दूसरे टेस्ट मैच में विराट ब्रिगेड ने इंग्लैंड पर ऐतिसाहिक जीत दर्ज की है। पहले टेस्ट में मिली करारी हार के बाद टीम इंडिया ने वापसी करते हुए चेपॉक में खेले गए दूसरे मुकाबले में इंग्लैंड को 317 रनों से शिकस्त दी। रनों के लिहाज इंग्लैंड पर भारतीय टीम की यह सबसे बड़ी जीत है।अश्विन ने भी इस मैच में इतिहास रचा। 

दूसरे टेस्ट मैच में 482 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में सिर्फ 164 रनों पर सिमट गई। इंग्लैंड की ओर से सिर्फ कप्तान जो रूट और मोईन अली ही संघर्ष का माद्दा दिखा सके। भारत की ओर से अक्षर पटेल ने पांच, रविचंद्रन अश्विन ने तीन और कुलदीप यादव ने दो विकेट लिया। भारतीय टीम के जीत के नायक रविचंद्रन अश्विन रहे जिन्होंने मैच में आठ विकेट झटकने के अलावा दूसरी पारी में शानदार शतक भी जड़ा।

चौथे दिन इंग्लैंड की टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। अश्विन ने दिन की अपनी पहली गेंद पर ही डेनिलय लॉरेंस (26) को पवेलियन की राह दिखायी। इंग्लैंड ने सुबह तीन विकेट पर 53 रन से आगे खेलना शुरू किया और पहले सेशन में 63 रन जोड़कर चार विकेट गंवाये। रूट भी लंच से ठीक पहले पवेलियन लौट जाते लेकिन मोहम्मद सिराज ने कुलदीप की गेंद पर उनका आसान कैच टपका दिया। बाद में ऋषभ पंत ने बड़ी खूबसूरती से उन्हें स्टंप आउट किया। आक्रामक बल्लेबाज बेन स्टोक्स ने अश्विन की गेंद पर आउट होने से पहले 51 गेंदों पर आठ रन बनाये। अश्विन ने दसवीं बार टेस्ट क्रिकेट में बेन स्टोक्स का शिकार किया। 

चेन्नई के घुमावदार पिच पर इंग्लैंड के बल्लेबाज खासा असहज दिखे। बेन फोक्स सिर्फ 2 बनाकर कुलदीप यादव का शिकार बने। चेन्नई टेस्ट में कुलदीप का यह पहला विकेट रहा। इसी तरह अन्य बल्लेबाज भी भारतीय टीम के समक्ष ज्यादा नहीं टिक सके।

पहले टेस्ट में मिली करारी हार के बाद टीम इंडिया ने इस मैच में शानदार वापसी करते हुए दूसरे मुकाबले में इंग्लैंड को 317 रनों से शिकस्त देकर इतिहास रच डाला। 









संबंधित समाचार