खुशखबरी: प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत एक करोड़ मकान बनाने की मंजूरी

डीएन ब्यूरो

केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने शुक्रवार को कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना- शहरी में एक करोड़ मकानों के निर्माण को मंजूरी दी जा चुकी है जिनमें से लगभग 30 लाख मकान बन चुके हैं और 57 लाख मकान निर्माणाधीन हैं।

फाइल फोटो
फाइल फोटो

नई दिल्ली: केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने शुक्रवार को कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना- शहरी में एक करोड़ मकानों के निर्माण को मंजूरी दी जा चुकी है जिनमें से लगभग 30 लाख मकान बन चुके हैं और 57 लाख मकान निर्माणाधीन हैं।

यह भी पढ़ें: भ्रष्टाचार के मामले में 150 प्रधानों पर लटकी तलवार, सीज होंगे अधिकार

पुरी ने यहां अपने कार्यालय में संवाददाताओं को बताया कि देश के शहरी इलाकों में अनुमानित एक करोड 12 लाख मकानों की मांग हैं जिसमें से एक करोड़ सस्ते मकान बनाने की मंजूरी प्रदान कर दी गयी है। उन्होेंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना- शहरी दुनिया में सबसे बड़ी आवासीय योजना है जिसमें गरीब लोगों को मकान बनाने के लिए वित्तीय सहायता दी जाती है। इस अवसर पर मंत्रालय में सचिव दुर्गा शंकर मिश्र भी मौजूद थे।

यह भी पढ़ें: भारतीय सेना ने देवा सेक्टर पर मार गिराए 2 पाकिस्तानी सैनिक

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना में समाज के सभी वर्गों का ध्यान रखा गया है। उन्होंने आंकड़ों के हवाले से बताया कि इस योजना के तहत 5.8 लाख वरिष्ठ नागरिक, दो लाख निर्माण मजदूर, 1.5 लाख घरेलू कामगार, 1.5 लाख शिल्पकार, 0.63 दिव्यांगजन, 770 किन्नर और 500 कुष्ठ रोगियों को भी शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि महिला सशक्तिकरण इस योजना का प्रमुख अंग है और मकान का स्वामित्व परिवार की महिला सदस्य या संयुक्त रुप से ही होगा। (वार्ता)













संबंधित समाचार