अमेठी में ऐतिहासिक शिव मंदिर का शिलान्यास, भारी संख्या में पधारे भोलेनाथ के भक्त

डीएन ब्यूरो

भगवान शिव के लिये समर्पित सावन माह की महत्ता को देखते हुए यहां बालयोगी मौनी जी महाराज द्वारा विशाल शिव मंदिर का शिलान्यास किया गया। यह मंदिर उत्तर भारत में बनने वाला सबसे बड़ा मंदिर माना जा रहा है, 11 मंजिला यह शिव मंदिर 108 खंभों पर टिका रहेगा। पूरी खबर..

A site of the incident

अमेठी: गुरु पूर्णिमा से शुरू हुआ सावन माह भगवान शिव की पूजा अर्चना के लिए विशेष रूप से जाना जाता है। सावन के इस पवित्र माह को देखते हुए बालयोगी शिव योगी मौनी जी महाराज ने एक विशाल शिव मंदिर का शिलान्यास किया। इसके लिये यहां विधिवत तरीके से मंत्रोच्चार के साथ भूमि पूजन किया गया। यह मंदिर सबसे भव्य और विशाल होगा, जिसकी कई विशेषताएं होंगी। इस मौके पर भारी संख्या में शिव भक्तों ने शिरकत की और महाराज का आशीर्वाद लिया। 

 

इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि भूपेंद्र शुक्ला कमिश्नर लखनऊ भी मौजूद रहे। भगवान शिव की पूजा अर्चना के लिए सुविख्यात सावन माह भर आश्रम सगरा बाबूगंज में भगवान शिव की पूजा अर्चना समेत दिन में गीता,ऋग्वेद, लक्ष्मी स्त्रोत,दुर्गा सप्तशती समेत अनेक धार्मिक अनुष्ठान संपन्न हो रहे हैं। गुरु पूर्णिमा से शुरू हुआ यह अनुष्ठान पूरे सावन माह भर चलेगा।   

 

एक विशेष मुलाकात में शिव योगी मौनी जी महाराज ने डाइनामाइट न्यूज़ को बताया कि गुरु पूर्णिमा के शुभ अवसर पर आश्रम में एक विशाल और ऐतिहासिक शिव मंदिर बनाने के लिए भूमि पूजन किया गया। यह मंदिर उत्तर भारत का अकेला और ऐतिहासिक मंदिर होगा। 84 सीढ़ियों का यह मंदिर 200 फीट लंबा 200 फीट चौड़ा और 150 फीट ऊंचा होगा। 108 खंभों पर बनने वाले ऐतिहासिक शिव मंदिर में 11 तल होंगे, जिसमें सभी देवी देवताओं समेत सबसे ऊपर भगवान शिव की विशाल प्रतिमा स्थापित की जाएगी। मंदिर में भगवान शिव के प्रिय गण नंदी 54 फुट लंबे और 84 फुट ऊंचे बनाए जाएंगे।

भूमि पूजन के अवसर पर महाकाल संकीर्तन पार्टी के गायक राजू भाई के गीत मौनी बाबा का दरबार सुहाना लगता है पर लोगों ने खूब तालियां बजाई। इस मौके पर संत कालिकांबा चैतन्य, हरि चैतन्य, आनंद चैतन्य, अनुज तिवारी, श्रीनाथ तिवारी, कृपा शंकर पांडे कौव्वाल समेत भारी संख्या लोग मौजूद रहे। 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार