आरबीआई ने दो बैंको पर लगाया करोडों का जुर्माना

डीएन ब्यूरो

भारतीय रिजर्व बैंक ने लोन के क्लासीफिकेशन से जुड़ी शर्तो को पूरा न करने और एटीएम पर साइबर हमले की जानकारी देरी से देने समेत सेवा शर्तों का उल्लघंन करने पर देश के दो बड़े बैंको पर भारी जुर्माना लगाया है।

फाइल फोटो
फाइल फोटो

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक ने देश के दो बड़े बैंकों पर भारी जुर्माना लगाया है। आरबीआई ने लोन के क्लासीफिकेशन से जुड़ी शर्तों को पूरा न करने और एटीएम पर साइबर हमले की जानकारी देरी से देने के कारण यस बैंक पर 6 करोड रूपये का जुर्माना लगाया है। इसके अलावा आरबीआई ने ऋण और अग्रिम के मामले में नियामकीय नियमों का उल्लंघन करने पर आई.डी.एफ.सी. बैंक पर भी दो करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया।

भारतीय रिजर्व बैंक ने दोनों बैंको पर जुर्माना सोमवार को लगाया था, लेकिन इस बात की जानकारी रिजर्व बैंक ने दो अलग अलग बयानों में दी। रिजर्व बैंक ने कहा कि बैंकों की वित्तीय हालत के बारे में उसकी 31 दिसंबर, 2016 तक की स्थिति रिपोर्ट से पता चलता है कि उसने ऋण और अग्रिम की मंजूरी तथा नवीनीकरण को लेकर कुछ निश्चित दिशानिर्देशों को पूरा नहीं किया है

स्टेटस रिपोर्ट के आधार पर, 7 अगस्त 2017 के आइडीएफसी बैंक को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था, जिसमें उससे पूछा गया कि भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से जारी दिशानिर्देशों के अनुपालन के लिए दंड क्यों नहीं लगाया जाना चाहिए।
 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार