अटल पेंशन योजना में होगा बड़ा बदलाव, न्यूनतम पेंशन राशि हो सकती है दोगुनी

डीएन ब्यूरो

अटल पेंशन योजना के तहत केंद्र सरकार इसकी अधिकतम आयू सीमा और न्युनतम पेंशन राशि में बढ़ोतरी करने की योजना बना रही है। डाइनामाइट न्यूज़ की इस रिपोर्ट में पढ़ें पूरी डिटेल..

फाइल फोटो
फाइल फोटो

नई दिल्ली: अटल पेंशन योजना के तहत केंद्र सरकार इसकी अधिकतम आयू सीमा और न्युमतम पेंशन राशि में बढ़ोतरी करने की योजना बना रही है। इस बात की जानकारी वित्त सचिव राजीव कुमार ने बुधवार को दी। अभी इस योजना के तहत इसमें 40 साल तक को लोग शामिल हो सकते हैं और इसकी न्यूमतम पेंशन राशि 5,000 रुपये है। लेकिन अब इस आयू सीमा को बढ़ाकर 50 वर्ष करने और न्यूनतम पेंशन राशि को दोगुना करते हुए 10,000 रुपये करने का विचार किया जा रहा है।

 

बैंको को दिए गए सुझाव

बता दें कि यह सुझाव पीएफआरडीए द्वारा दिए गए हैं जिस पर वित्त मंत्रालय विचार कर रहा है। इस बात की जानकारी देते हुए राजीव कुमार ने कहा कि बैंको को इस योजना को आगे बढ़ाने और ज्यादा लोगों को जोड़ने के उपाय करने को कहा गया है।

इस योजना को असंगठित क्षेत्र के कामगारों पर केंद्रित किया गया है जिससे उन्हें सामाजिक सुरक्षा दी जा सके। इसी कारण मुद्रा ऋण योजना के लाभार्थियों, स्वयं सहायता समूहों और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को इससे जोड़ने के लिए बैंको को सुझाव दिया गया है।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)











आपकी राय

Loading Poll …