VIDEO: जानिये कैसा है विपक्ष की राष्ट्रपति उम्मीदवार मीरा कुमार का व्यक्तित्व

डीएन संवाददाता

पूर्व उप प्रधानमंत्री जगजीवन राम की बेटी और लोकसभा की पहली दलित महिला स्पीकर मीरा कुमार को कांग्रेस की अगुवाई वाले संयुक्त विपक्ष ने अपना उम्मीदवार घोषित किया है। आइये जानते हैं मीरा कुमार के बारे में.


नई दिल्ली: पूर्व उप प्रधानमंत्री जगजीवन राम की बेटी और लोकसभा की पहली दलित महिला स्पीकर मीरा कुमार को कांग्रेस की अगुवाई वाले संयुक्त विपक्ष ने अपना उम्मीदवार घोषित किया है।

मीरा कुमार की खास बातें

1. मीरा कुमार भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के प्रमुख नेताओं में से एक हैं। वे पंद्रहवीं लोकसभा में बिहार के सासाराम लोकसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करती हैं।

2. वर्तमान में मीरा कुमार लोकसभा अध्यक्ष है। वह लोकसभा की पहली दलित महिला स्पीकर के रूप में 3 जून 2009 को निर्विरोध चुनी गयी।

3. मीरा कुमार दलित समुदाय से हैं और वे पूर्व उप प्रधानमंत्री श्री जगजीवन राम की सुपुत्री हैं। मीरा कुमारी 1973 में भारतीय विदेश सेवा में शामिल हुई। वे कई देशों में नियुक्त रहीं और बेहतर प्रशासक साबित हुई।

4. राजनीति में मीरा कुमार का प्रवेश अस्सी के दशक में हुआ। 1985 में वे पहली बार बिजनौर से संसद में चुन कर आई। 1990 में वे कांग्रेस पार्टी की कार्यकारिणी समिति की सदस्य और अखिल भारतीय कांग्रेस समिति की महासचिव भी चुनी गई।

5. 1996 में वे दूसरी बार सांसद बनीं और तीसरी पारी उन्होंने 1998 में शुरु की। 2004 में बिहार के सासाराम से लोक सभा सीट जीती। 2004 में ही यूनाईटेड प्रोग्रेसिव अलायन्स सरकार में उन्हें सामाजिक न्याय मंत्रालय में मंत्री बनाया गया। मीरा कुमार इस बार पांचवीं बार संसद के लिए चुनी गई हैं।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार