News Headlines Of The Day: जानिये देश और दुनिया में क्या कुछ हुआ आज, पढ़ें दिन भर की खबरों का ये विशेष न्यूज़ बुलेटिन

डीएन ब्यूरो

देश और दुनिया में दिन भर में कई घटनाएं होती रहती है। हर पल कुछ न घटता रहा है। ऐसे में डाइनामाइट न्यूज़ अपने पाठकों के लिये पेश कर रहा है देश और दुनिया की दिन भर की खबरों बेहद छोटा और आसान बुलेटिन।

खास खबरों का विशेष बुलेटिन
खास खबरों का विशेष बुलेटिन


नई दिल्ली: देश और दुनिया में दिन भर में कई घटनाएं होती रहती है। हर पल कुछ न घटता रहा है। ऐसे में डाइनामाइट न्यूज़ अपने पाठकों के लिये पेश कर रहा है देश और दुनिया की दिन भर की खबरों बेहद छोटा और आसान बुलेटिन।

रविवार शाम छह बजे तक जारी अहम खबरें इस प्रकार हैं-

1. राहुल के समर्थन में देशभर में कांग्रेस का विरोध प्रदर्शन, भाजपा सरकार की आलोचना की

नयी दिल्ली, कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने पार्टी नेता राहुल गांधी को लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य ठहराए जाने के खिलाफ रविवार को देशभर में ‘संकल्प सत्याग्रह’ किया।

2. कांग्रेस का ‘सत्याग्रह’ उसके अहंकार को दर्शाने वाला, महात्मा गांधी का अपमान: भाजपा

नयी दिल्ली, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने ‘‘संकल्प सत्याग्रह’’ को लेकर रविवार को कांग्रेस की आलोचना की और आरोप लगाया कि वह देश के 'पूरे पिछड़े समुदाय' के खिलाफ राहुल गांधी की टिप्पणी को सही ठहराने के लिए देश के संविधान और अदालत के फैसले के खिलाफ आंदोलन कर रही है।

3. अंगदान ईश्वर का स्वरूप, ज्यादा से ज्यादा संख्या में लोग इसके लिए सामने आएं: मोदी

नयी दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को अंगदान को ईश्वर का स्वरूप करार देते हुए कहा कि आज देश में इस बारे में जागरूकता बढ़ रही है और पिछले 10 सालों में अंगदान करने वालों की संख्या में तीन गुनी वृद्धि हुई है।

4. राहुल गांधी ने ट्विटर पर अपने परिचय में ‘अ-योग्य सांसद’ लिखा

नयी दिल्ली: लोकसभा से अयोग्य ठहराए जाने के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रविवार को ट्विटर पर अपने परिचय में बदलाव करते हुए ‘अ-योग्य सांसद’ (डिस्क्वालीफाइड एमपी) लिखा।

5. इसरो ने एलवीएम3 ने 36 उपग्रहों को उनकी निर्धारित कक्षा में सफलतापूर्वक स्थापित किया

श्रीहरिकोटा (आंध्र प्रदेश): भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने एलवीएम3 रॉकेट के जरिए ब्रिटेन स्थित वनवेब समूह कंपनी के 36 उपग्रहों को उनकी निर्धारित कक्षा में सफलतापूर्वक स्थापित करके रविवार को एक और उपलब्धि हासिल कर ली।

6. हैदराबाद की मुक्ति के लिए संघर्ष करने वालों को कांग्रेस ने कभी याद नहीं किया : अमित शाह

बीदर (कर्नाटक), केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने रविवार को कांग्रेस पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि उसने उन लोगों को कभी याद नहीं किया, जिन्होंने ‘‘क्रूर’’ निजाम शासन से हैदराबाद की मुक्ति के लिए संघर्ष किया था और प्राणों की आहुति दी थी।

7. भारत ने खालिस्तान मामले पर प्रदर्शनों को लेकर कनाडा के उच्चायुक्त को तलब किया

नयी दिल्ली, भारत ने अपने राजनयिक मिशन के खिलाफ खालिस्तानी समर्थक अतिवादी तत्वों के हालिया कृत्यों के मद्देनजर कनाडा के उच्चायुक्त कैमरून मैके को तलब किया है और इन घटनाओं पर गहरी चिंता व्यक्त की है।

8. भाजपा का मजबूती से मुकाबला कर रहे क्षेत्रीय दलों का सहयोग करें राष्ट्रीय पार्टियां : अखिलेश

लखनऊ, आगामी लोकसभा चुनाव में विपक्ष को एकजुट करने की मुहिम में शामिल समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष व उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने रविवार को कहा कि राष्ट्रीय दलों को प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का मजबूती से मुकाबला कर रहे क्षेत्रीय दलों का सहयोग करना चाहिए।

9. देश में कोविड के 1890 मामले सामने आये, पिछले 149 दिन में सबसे अधिक

नयी दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस के 1890 नए मामले सामने आये हैं जो कि 149 दिन में सबसे अधिक हैं। इसके बाद उपचाराधीन मरीज़ों की संख्या बढ़कर 9433 हो गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को यह जानकारी दी।

10. खालिस्तान समर्थकों ने वाशिंगटन में भारतीय दूतावास पर हिंसा भड़काने की कोशिश की

वाशिंगटन, खालिस्तान समर्थकों के एक समूह ने यहां भारतीय दूतावास के सामने एकत्र होकर न केवल हिंसा भड़काने की कोशिश की बल्कि उन्होंने देश के राजदूत तक को धमकी दी। लेकिन अमेरिका की ‘सीक्रेट सर्विस’ और स्थानीय पुलिस के समय पर हस्तक्षेप करने से लंदन और सैन फ्रांसिस्को के मिशन पर हुई घटनाओं को फिर होने से रोक दिया गया।

11. अक्टूबर-दिसंबर में सिर्फ 15 प्रतिशत दिवाला मामलों का समाधान, वसूली 27 प्रतिशत

मुंबई, राष्ट्रीय कंपनी विधि न्यायाधिकरण (एनसीएलटी) के पास अक्टूबर-दिसंबर, 2022 में दर्ज 267 मामलों में से सिर्फ 15 का निपटान हो सका है। भारतीय दिवाला एवं ऋणशोधन अक्षमता बोर्ड (आईबीबीआई) ने यह जानकारी देते हुए कहा कि इन मामलों में कुल दावा राशि की सिर्फ 27 प्रतिशत वसूली हो सकी है।

12. सात्विक और चिराग ने स्विस ओपन खिताब जीता

बासेल, भारत के सात्विक साइराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी ने चीन के रेन शियांग यू और तान कियांग को हराकर स्विस ओपन सुपर 300 बैडमिंटन पुरूष युगल खिताब जीत लिया ।










संबंधित समाचार