दिल्ली में नीति आयोग की बैठक में पीएम मोदी संग यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने की विकास पर चर्चा

डीएन संवाददाता

नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की तीसरी बैठक में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ समेत विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने प्रधानमंत्री की मौजूदगी में अपने-अपने राज्यों की बेहतरी पर चर्चा की।

नीति आयोग की बैठक की अध्यक्षता करते पीएम मोदी
नीति आयोग की बैठक की अध्यक्षता करते पीएम मोदी

नई दिल्ली: राष्ट्रपति भवन पीएम मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग गवर्निंग काउंसिल की तीसरी बैठक चल रही है। राष्ट्रपति भवन में दिन भर चलने वाली इस मीटिंग में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ समेत सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के अलावा नीति आयोग के सदस्य और विशेष रूप से आमंत्रित विशेषज्ञ मौजूद हैं।

बैठक के दौरान केंद्र सरकार के विजन दस्तावेज पर चर्चा चल रही है। दस्तावेज में अगले 15 साल के दौरान देश की आर्थिक तरक्की की रफ्तार बढ़ाने के लिए खाका तैयार किया गया है। नीति आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पनगरिया विजन डॉक्यूमेंट में सुझाए रोडमैप के अहम पहलुओं पर प्रेजेंटेशन देंगे।

इसके अलावा 1 जुलाई से जीएसटी लागू करने की दिशा में हुई प्रगति की समीक्षा भी की जाएगी। 

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि इस बैठक में आयोग की पिछली दो बैठकों के फैसलों पर की गई कार्रवाई की विस्तृत समीक्षा की जाएगी। पहली बैठक 8 फरवरी 2015 को और दूसरी बैठक 15 जुलाई 2015 को हुई थी।
प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में हुई नीति आयोग की पहली बैठक में केंद्र और राज्यों के बीच संबंधों को बढ़ाकर सहयोगी संघवाद को बढ़ावा देने तथा महत्वपूर्ण सरकारी योजनाओं और कार्यक्रमों की निगरानी का फैसला किया गया था।

इसमें यह भी फैसला किया गया कि नीति आयोग केंद्र और राज्य के बीच एक पुल की तरह और सरकारी थिंक टैंक की तरह काम करेगी।
 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)











आपकी राय

Loading Poll …