मध्य प्रदेश: मजदूर के आये अच्छे दिन,पलभर में ही बन गया रंक से राजा

डीएन ब्यूरो

कहते हैं ऊपर वाला जब किसी को देता है तो छप्पर फाड़कर देता है। कब किसकी किस्मत बदल जाये यह कोई नहीं जानता है। ऐसा ही कुछ हुआ मध्य प्रदेश के पन्ना जिले में जहां खदान की खुदाई करते समय एक मजदूर के हाथ लग गया बेशकीमती हीरा। डाइनामाइट न्यूज़ की इस विशेष रिपोर्ट में हीरे की कीमत जानकर आप रह जायेंगे दंग

हीरे को दिखाता मजदूर मोतीलाल
हीरे को दिखाता मजदूर मोतीलाल

भोपालः कहते हैं की किस्मत को बदलने में समय नहीं लगता है। ऐसा ही कुछ हुआ मध्यप्रदेश के रत्नगर्भा की पन्ना तहसील में। यहां कृष्ण कल्याणपुर ग्राम के पास पटी बजरिया में हीरा खदान लगाने वाले मोती लाल प्रजापति पिता दीनदयाल की किस्मत का ताला तब खुला जब मंगलवार सुबह निजी उत्थली हीरा खदान में उन्हें 42.59 कैरट का उम्दा किस्म का हीरा मिला। बता दें कि मध्य प्रदेश में पन्ना जिला हीरे की खदान के लिए मशहूर है।     

यह भी पढ़ेंः जानिये.. मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव की तारीख और पूरा कार्यक्रम

 

पन्ना में खदान की खुदाई करते मजदूर

 

यहां इससे पहले भी एक अन्य मजदूर को हीरा मिल चुका है। अधिकारियों का कहना है कि इससे पहले साल 1961 में यहां 44.55 कैरट का सबसे बड़ा हीरा मिला था। पन्ना-हीरा कार्यालय के मूल्य निर्धारक अनुपम सिंह का कहना है कि मजदूर मोतीलाल प्रजापति ने अपने चार भागीदारों के साथ एक महीने पहले एक हीरा खदान को पट्टे पर लिया था। वहां खुदाई के दौरान जब इन्हें यह हीरा मिला तो यह अधिकारी कार्यालय में इसे जमा करवाने के लिए पहुंचे।   

यह भी पढ़ेंः अगर आपके पास भी है 15 साल पुरानी गाड़ी, तो हो जाये सावधान, सरकार करेगी जब्त

  हीरे की कीमत 1.5 से 2.5 करोड़ 

हीरा 42.59 कैरट का है, इसकी अगले साल जनवरी में निलामी की जाएगी और इससे जो भी धनराशि मिलेगी इससे सरकार की रॉयल्टी और जीएसटी काटकर शेष रकम मोतीलाल को दे दी जाएगी। एक स्थानीय हीरा मूल्यांकनकर्ता के मुताबिक हीरे की कीमत 1.5 करोड़ से 2.5 करोड़ के बीच आंकी जा रही है।   

 

खदान में हीरा ढूढ़ने की प्रक्रिया

 

यह भी पढ़ेंः जानिये.. मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव की तारीख और पूरा कार्यक्रमइससे पहले भी 14 सितंबर को यहां सरखोहा गांव में खेत में हल चलाते समय 12.58 कैरट का हीरा मिला था। जिसकी कीमत लगभग 30 लाख रुपए थी। हीरा मिलने से मजदूर प्रजापति और उनके परिवार में खुशी का माहौल बना हुआ है। उन्हें और उनके साथियों को तो यकीन ही नहीं हो रहा है कि उनके हाथ इनती बड़ी बेशकीमती चीज लगी है।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)