बालों को झड़ने से रोकने और टूटने के आसान उपाय, अपनाएं ये नुस्खें

डीएन ब्यूरो

बाल गिरने और टूटने का सबसे बड़ा कारण हमारी बदलती लाइफ स्टाइल और खान पान है, इसके इलावा बालों की सही तरीके से देखभाल ना करने से भी बाल झड़ते है। डाइनामाइट न्यूज़ की इस रिपोर्ट में देखें आप कैसे बालों को झड़ने और टूटने से रोक सकते हैं।

नई दिल्ली: महिलाओं और पुरूषों की खूबसूरती में चार चॉद लगाते हैं बाल लेकिन आज के समय में बाल गिरने की समस्या आम हो गयी है। बालों का झड़ना प्राकृतिक भी होता है, लेकिन कभी-कभी तनाव, कुपोषण, संक्रमण, क्लाइमेट चेंज, प्रदूषण, थकान और हार्मोनल इम्बैलेंस की वजह से भी बाल झड़ते हैं। डाइनामाइट न्यूज़ के हेल्थ बुलेटिन में हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर कुछ ही समय में बाल झड़ना कम कर सकते हैं साथ ही गंजापन से छुटकारा पा सकते हैं। 

बाल झड़ने की समस्या आजकल युवाओ में बहुत तेजी से बढ़ रही है। अक्सर बाल धीरे –धीरे गिरते है फिर भी कई बार लोग इस समस्या से बाहर निकलने का प्रयास ही नहीं करते और फलस्वरूप उनके बाल धीरे–धीरे कम होते रहते हैं। चौकाने वाली बात तो तब हो जाती है जब कोई युवा अपने युवावस्था में ही गंजा हो जाता है और वह कम आयु में ही बड़े दिखाई देने लगते हैं। 

यह भी पढ़ें: मोटापा घटाने का अचूक उपाय: इन पांच तरीकों से 15 दिन में घट जायेगी चर्बी

 

नारियल से बालो का झड़ना रोकें

नारियल बालों के लिए बहुत फायदेमंद है, ये ना सिर्फ बालों को घना करता है बल्कि बालों की कंडीशनिंग के लिए भी अच्छा है। नारियल में आवश्यक वसा, खनिज, पोटैशियम, आयरन और प्रोटीन होते हैं जो बालों को टूटने से बचाते हैं।

प्याज का रस

प्याज बालों की ग्रोथ के लिए काफी लाभदायक होता है। ये कोलेजन स्तर को बढ़ा देता है। स्कैल्प पर प्याज के रस का इस्तेमाल करने से बालों को झड़ने से रोका जा सकता है। प्याज को इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले प्याज के रस को स्कैल्प पर लगाएं और 15 मिनट बाद किसी माइल्ड शैंपू से सिर धोलें और बालों को सूखने दें।

 

आंवला 

बालों के प्राकृतिक और तेज़ी से विकास के लिए, आप आंवले का भी उपयोग कर सकते हैं। आंवला में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है, जिसकी शरीर में कमी बालों को गिरने का एक कारण हो सकती है।

मेथी 

मेथी बालों के झड़ने के उपचार में बहुत प्रभावी है। मेथी के बीज में हार्मोन अंटेसीडेंट होते हैं जो बालों के विकास को बढ़ाने और बालों के रोम के पुनर्निर्माण में मदद करते हैं। इसमें प्रोटीन और निकोटिनिक एसिड भी होता है जो बालों के विकास को प्रोत्साहित करता है।

लहसुन

प्याज की तरह ही लहसुन में भी सल्फर उच्च मात्रा में पाया जाता है। इसलिए इसे बालों को घना करने वाली दवाओं में इस्तेमाल किया जाता है। लहसुन को इस्तेमाल करने की विधि लहसुन को पीस लें। इसमें नारियल तेल मिलाकर कुछ पकाएं। ठंडा होने पर बालों की जड़ों पर इस तेल की मालिश करें और 30 मिनट बाद सिर धो लें।

कच्चा पपीता
कच्चे पपीते को पीस कर सिर पर 15-20 मिनट के लिए लगाये। इसके बाद पानी से सिर को धो ले। ऐसा करने से बालों का झड़ना कम होगा साथ ही बालो में मौजूद रूसी भी खत्म हो जायेंगी।

एलोवेरा 

एलोवेरा में एंज़ाइम होते हैं जो बालों के स्वस्थ विकास को सीधे बढ़ावा देने में शामिल होते हैं। इसके अलावा, अपने एल्कलाइन गुण के कारण ये बालों के पीएच को एक सही स्तर पर लाने में मदद कर सकते हैं और बाल विकास को बढ़ावा दे सकते हैं।

दही और काली मिर्च

बाल झड़ने से रोकने के लिए दही और काली मिर्च लगाये। यह उपाय बहुत कारगर साबित होगा। तीन चम्मच दही के साथ काली मिर्च पाउडर के 2 चम्मच को मिलाएं। मिश्रण को अच्छे से मिलाने के बाद इस पेस्ट की सिर पर हल्के से मसाज करें और फिर एक घंटे छोड़ने के बाद शैम्पू कर लें।

कोकोनट मिल्क

नारियल का दूध (कोकोनट मिल्क) बालों को पोषण देता है और उनके बेहतर विकास में मदद करता है। इसके अलावा, यह बालों को मुलायम बनाने में भी मदद करता है। बस बालों इसे लगाएं और मसाज करें और आधे घंटे बाद इसे धो लें। 

 

प्रोटीनयुक्त भोजन खाये

बालों को झड़ने से रोकने के लिए खाने में अधिक प्रोटीनयुक्त भोजन शामिल करें, जैसे कम चर्बी वाला मांस, मछली, सोया एवं अन्य प्रोटीन खाने से बालों को झड़ने से रोकने में मदद मिलती है।

गीले बालों में कंघी न करें

गीले बालों में कभी कंघी न करें और न ही तौलिये से रगड़ कर उन्हें सुखाएं। इसके बजाय उन्हें हवा में सूखने दें या ब्लोअर द्वारा उन्हें इतना सुखाएं कि उनमे थोड़ी नमी बची रहे और उसके बाद उन्हें हवा में सूखने दें।

तो आज आपने डाइनामाइट न्यूज़ के हमारे हेल्थ बुलेटिन में देखी बालों से जुड़ी रिपोर्ट.. जल्द ही हम फिर हाजिर होंगे एक और नये वीडियो के साथ। 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)









आपकी राय

#DNPoll:क्या आप एग्जिट पोल पर भरोसा करते हैं?

हां
46.15%
नहीं
53.85%