सरकारी नौकरी खोज रहे लोगों को सुनहरा मौका, कर्मचारी चयन आयोग ने जारी की सूचना

डीएन ब्यूरो

नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए सुनहरा मौका है। कर्मचारी चयन आयोग ने संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तर (10 + 2) परीक्षा 2018-19 की अधिसूचना जारी कर दी है। इच्छुक उम्मीदवार अंतिम तारीख से पहले अप्लाई करे। पदों की संख्‍या, आवेदन की आखिरी तारीख और अन्‍य जानकारी के लिए पढ़ें डाइनामाइट न्यूज़ की यह विशेष रिपोर्ट।

फाइल फोटो
फाइल फोटो

नई दिल्‍ली: कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तर (10 + 2) परीक्षा 2018-19 की अधिसूचना जारी कर दी है। इस अधिसूचना के आधार पर एसएससी भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों / विभागों और उनके संलग्न और अधीनस्थ कार्यालयों में विभिन्न पदों पर भर्तियां करेगा। इच्‍छुक योग्‍य उम्‍मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की आखिरी तारीख 05 अप्रैल 2019 है। 

इस अधिसूचना के आधार पर एसएससी भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों / विभागों और उनके संलग्न और अधीनस्थ कार्यालयों में विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए आयोग 1 जुलाई 2019 से 26 जुलाई 2019 तक परीक्षा आयोजित करेगा। कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तर (10 + 2) परीक्षा 2018-19 का आयोजन कंप्यूटर आधारित परीक्षा मोड के माध्यम से किया जाएगा।

इसमें शैक्षणिक योग्‍यता पात्रता मानदंड के अनुसार आवेदनकर्ता को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से 12 वीं कक्षा या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही आयु संबंधी मापदंड को भी पूरा करना चाहिए। इन पदों पर भर्ती के लिए आयु सीमा को 18 से 27 वर्ष के बीच रखा गया है। हालांकि सरकारी मानदंडों के अनुसार आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए आयु सीमा में छूट दी जाएगी। 

आवेदनकर्ताओं का चयन ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा। परीक्षाएं तीन तरह से होंगी। कंप्यूटर आधारित परीक्षा (टियर एक), विवरणात्‍मक प्रश्‍नपत्र (टियर द्वितीय) और टाइपिंग टेस्ट/स्किल टेस्ट (टियर तृतीय) सम्मिलित होगा। टियर तृतीय परीक्षा के लिए उन्‍हीं को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा, जो टियर  दो में 33% के न्यूनतम स्कोर होगा। यह स्‍कोर टियर और  टियर दो में उनके प्रदर्शन के आधार पर होगा। टियर दो परीक्षा यानी स्किल टेस्ट को केवल उत्‍तीर्ण करना होगा उसमें मेरिट नहीं होगी। 

आवेदन केवल ऑनलाइन तरीके से किया जा सकता है। परीक्षा शुल्‍क ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से किया जा सकता है। आवेदन की आखिरी तारीख 05 अप्रैल 2019 है। ऑनलाइन फीस जमा करने की 07 अप्रैल 2019 और चालान के माध्‍यम से फीस जमा करने की अंतिम तारीख  09 अप्रैल 2019 है।

महत्‍वपूर्ण जानकारियां

आवेदन जमा करने की अंतिम तारीख: 05 अप्रैल 2019 को शाम पांच बजे तक।
ऑनलाइन फीस जमा करने की आखिरी तारीख: 07 अप्रैल 2019 को शाम पांच बजे तक।
ऑफलाइन माध्‍यम से फीस भरने के लिए चालान फार्म निकालने की अंतिम तारीख: 07 अप्रैल 2019 को शाम पांच बजे तक। 
चालान माध्‍यम से फीस जमा करने की अंतिम तारीख: 09 अप्रैल 2019 को बैंक के कार्य दिवस के समय तक।
कंप्यूटर आधारित परीक्षा की तारीख (टियर एक): 01 जुलाई 2019 से 26 जुलाई 2019 के बीच।

शैक्षिक योग्यता: किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से 12 वीं कक्षा या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण।

आयु सीमा: 18-27 वर्ष (सरकारी मानदंडों के अनुसार आरक्षित श्रेणी को छूट)।

आवेदन का तरीका: ऑनलाइन 
आवेदन शुल्‍क जमा करने का तरीका: ऑनलाइन और चालान के माध्‍यम से।

अधिक जानकारियों के लिए यहां देखें। https://ssc.nic.in/SSCFileServer/PortalManagement/UploadedFiles/notice_chsl_05032019.pdf

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)











आपकी राय

Loading Poll …