क्या आप भी राजधानी ट्रेन से सफर करते हैं? अगर हां तो यह खबर जरूर पढ़ें

डीएन संवाददाता

भारतीय रेलवे लगातार यात्रियों के सफर को खुशनुमा और बेहद आसान बनाने के लिए नई-नई सुविधाएं उपलब्ध करा रहा है। वहीं अब रेलवे ने यात्रियों की सुरक्षा को लेकर नया कदम उठाया है। रेलवे ने अब प्रीमियर ट्रेनों में मल्टी-लेवल फायर अलार्म सिस्टम लगाने का फैसला लिया है

राजधानी ट्रेन (फाइल फोटो)
राजधानी ट्रेन (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: रेलवे प्रीमियर ट्रेनों में मल्टी-लेवल फायर अलार्म सिस्टम लगाने जा रहा है। सबसे पहले ये सिस्टम राजधानी एक्सप्रेस और जल्द आने वाली तेजस एक्सप्रेस में लगेगा। इसके तहत जैसे ही ट्रेन में धुआं एक निश्चित लेवल से ज्यादा होगा, ब्रेक अपने आप लग जाएंगे। कोच में हूटर और अनाउंसमेंट भी होगा। रेल विभाग के अफसरों का कहना है कि ट्रेन में फायर अलार्म सिस्टम लग जाने के बाद आग लगने की घटना होने पर ट्रेन अपने आप रुक जाएगी। उन्होने कहा कि ट्रेन में सेफ जर्नी के लिए रेलवे सभी एयरकंडीशंड कोचेस में आग के लिए फायर डिटेक्शन सिस्टम लगाएगा।

रेल मंत्रालय के अफसर जानकारी देते हुए कहा कि सभी कोचों के अलावा पेंट्री कार और इंजन में भी हाईप्रेशर वॉटर सिस्टम लगाया जाएगा ताकि आग लगने के दौरान उस पर काबू पाया जा सके। इसका मकसद इक्विपमेंट्स और लोगों की जान बचाना है। वॉर्निंग सिस्टम से न केवल परेशानी को रोका जा सकेगा बल्कि सेवाओं को भी बाधित होने से रोकने में मदद मिलेगी।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)










आपकी राय

Loading Poll …